- प्रॉक्टर प्रो। निशि पाण्डेय के आश्वासन पर तोड़ा अनशन

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में सरस्वती प्रतिमा के पास प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स ने प्रॉक्टर प्रो। निशी पाण्डेय के आश्वासन मिलने के बाद अनशन खत्म कर दिया। स्टूडेंट्स यहां पर छात्र संघ चुनाव की डेट घोषित किए जाने और सभी छात्र-छात्राओं को हॉस्टल एलॉटमेंट करने और निष्कासन और निलबंन की प्रक्रिया वापसी के लिए अनशन कर रहे थे।

बैठक पर बनी सहमति

बीते 25 अगस्त को तीन सूत्री मांगों को लेकर अंकित सिंह बाबू और विश्व प्रताप सिंह विशु आमरण अनशन पर बैठे थे। इलेक्शन के मुद्दे पर प्रो। निशि पाण्डेय ने कहा कि इसके लिए वह छात्रों की बैठक सचिव उच्च शिक्षा से करवाएंगी। वह स्वयं भी चुनाव कराने के पक्ष में है। हॉस्टल आवंटन के मामले में उन्होंने चीफ प्रोवोस्ट के साथ बैठक कर उसकी रूपरेखा तैयार करने का आश्वासन दिया।

नियम अनुसार होगा हॉस्टल का आवंटन

प्रो। निशि पांडेय ने कहा कि हॉस्टल का आवंटन नियम के अनुसार ही होगा। वहीं निष्कासन और निलंबन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि फिलहाल किसी का निष्कासन नहीं किया गया है और इसके लिए समिति बनाकर छात्रों की रिपोर्ट की जांच की जाएगी। लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रॉक्टर प्रो। निशी पांडेय ने बताया कि अभी उनके साथ पुरानी प्रॉक्टोरियल टीम ही काम करेगी। नई टीम पर वीसी प्रो। एसबी निमसे से विचार-विमर्श करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

अंतिम फैसला बोर्ड का मान्य

प्रॉक्टर प्रो। निशि पाण्डेय ने बताया कि प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम में एलयू स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। लेकिन इनकी सीमा कैम्पस में किसी स्टूडेंट के खिलाफ एक्शन लेने के मामले तक ही रहेगी। इन स्टूडेंट्स से यह पूछा जाएगा कि जिस स्टूडेंट के खिलाफ कम्पलेन है, उसे क्या सजा मिलनी चाहिए। लेकिन अंतिम फैसला लखनऊ यूनिवर्सिटी की प्रॉक्टोरियल बोर्ड का ही होगा। उन्होंने कहा कि इसमें पांच स्टूडेंट्स शामिल होंगे। लॉ, बीएससी, कॉमर्स, साइंस और फाइन आर्टस डिपार्टमेंट के एक-एक स्टूडेंट को शामिल किया जाएगा। ये सभी स्टूडेंट अपने डिपार्टमेंट के टॉपर होंगे और थर्डईयर के स्टूडेंट होंगे।