- छात्रों ने संस्थान के मेन गेट पर किया प्रदर्शन, दिया धरना

- छात्र की तहरीर पर पुलिस ने लैपटॉप चोरी का मुकदमा किया दर्ज

ROORKEE: आईआईटी रुड़की में लैपटॉप चोरी की घटनाओं से गुस्साए छात्रों ने मंगलवार को संस्थान के मेन गेट पर प्रदर्शन करते हुए आक्रोश जताया। छात्रों ने आजाद भवन (हॉस्टल) और मेन बि¨ल्डग में धरना भी दिया। इस दौरान छात्रों ने संस्थान और सुरक्षा विभाग पर घटना को गंभीरता से न लिए जाने का आरोप लगाया। इधर, आईआईटी छात्र योगेश कुमार सरिया की तहरीर पर बुधवार को पुलिस ने लैपटॉप चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया।

छात्रों ने जताया रोष

हॉस्टल से लैपटॉप चोरी होने की घटनाओं से नाराज आईआईटी के छात्रों ने बुधवार को संस्थान के मुख्य गेट पर प्रदर्शन करते हुए रोष जताया। गुस्साए छात्रों ने गेट पर ताला जड़ने की कोशिश भी की। छात्रों ने कहा कि सोमवार दोपहर से लेकर मंगलवार शाम तक हॉस्टल से तीन छात्रों के लैपटॉप चोरी हो गए। उनके अनुसार मंगलवार दोपहर एक बाहरी युवक लैपटॉप चोरी करने के बाद हॉस्टल से बाहर जाता हुआ दिखाई दिया। संदेह होने पर वे युवक के पीछे दौड़े, लेकिन वह बाइक पर सवार होकर भाग निकला। गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को युवक को रोकने के लिए वे चिल्लाए लेकिन वे भी उसे पकड़ नहीं पाए। इसके बाद गुस्साए छात्रों ने गेट पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों के अनुसार इससे पहले भी हॉस्टल से कई छात्रों के लैपटॉप और अन्य सामान चोरी हो चुके हैं। लेकिन संस्थान प्रशासन और सुरक्षा विभाग द्वारा इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। उधर, छात्रों के प्रदर्शन की सूचना के बाद संस्थान के डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर प्रो। आनंद जोशी मौके पर पहुंचे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों से प्रो। जोशी ने आइकार्ड दिखाने को कहा तो छात्र नाराज हो गए। इसके बाद छात्रों ने हॉस्टल और फिर मेन बि¨ल्डग के बाहर भी प्रदर्शन किया। मेन बि¨ल्डग में एकत्रित छात्रों को समझाने के लिए डीन एकेडमिक प्रो। एनपी पाढ़ी और डीन स्त्रिक प्रो। मनोरंजन परिदा भी वहां पहुंचे और छात्रों को समझाया।

कैंपस में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले

उधर, बुधवार को सुरक्षा विभाग ने हॉस्टल कैंपस में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाले। संस्थान के सुरक्षा अधिकारी केपी सिंह के अनुसार फुटेज में एक बाहरी युवक कंधे पर बैग टांगकर हॉस्टल के अंदर जाता हुआ दिखाई दे रहा है। फुटेज के आधार पर आरोपी की तलाश की जा रही है। इसके साथ ही एक जांच कमेटी का भी गठन किया गया है। इधर, आईआईटी छात्र योगेश कुमार सरिया की तहरीर पर बुधवार को पुलिस ने लैपटॉप चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया। छात्र ने पुलिस को तहरीर देकर बताया है कि क्भ् अगस्त को उसका और उसके दो साथी सुनील खुन्टिया और तमोहना घोष के लैपटॉप हॉस्टल से चोरी हो गए थे। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।