---'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' के लाभार्थियों के साथ आयोजित सेमिनार में शामिल हुए सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश के करोड़ों बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार हेतु 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' से जोड़ कर उन्हें स्वावलंबी बनने में सहयोग प्रदान करें और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करें। मात्र कुछ बड़े लोगों को बैंक से ऋण देकर देश का भला नहीं किया जा सकता है। आवश्यकता है गांव के गरीब, किसान, मजदूर, बेरोजगार को रोजगार हेतु मुद्रा योजना से जोड़ने की। मुख्यमंत्री मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' के लाभार्थियों के साथ आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

रोजगार को बढ़ावा

उन्होंने कहा कि आज महिला किसी भी क्षेत्र में पुरूष से कम नहीं है। महिलाएं बड़े-बड़े बैंको का चेयरमैन भी हैं। झारखंड की महिलाएं बहुत उद्यमी हैं। आवश्यकता है उनको बढ़ावा देने की। इस लिए सरकार झारक्राफ्ट से महिला स्वयं समूह को जोड़ रही है। इससे महिलाएं अपने द्वारा उत्पादित/निर्मित सामग्रियों यथा स्कूल ड्रेस, तौलिया, कंबल इत्यादि झारक्राफ्ट को सुलभ करा सकेंगी। स्कूली शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग इत्यादि इन सामग्रियों का क्त्रय करेगा इससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

---------------

सम्मानित हुए लाभार्थी

सेमिनार में राज्य के विभिन्न जिलों से आए लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री से अपने अनुभव को साझा किया। सिमडेगा की श्रीमती संतोषी देवी ने बताया कि किस प्रकार उसने मुद्रा योजना से लोन लेकर सफलतापूर्वक ब्यूटी पार्लर का संचालन कर रही हैं। गुमला के श्री उमेश भगत ने किराना दुकान और देवघर के श्री गौतम कुमार मंडल ने मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर फोटो स्टेट संचालन के संबंध में बताया। श्रीमती दीपा शर्मा ने बताया कि वह किस प्रकार लोन लेकर बुटिक खोल कर आठ मशीन बैठा पाई और आठ कारीगरों को रोजगार देने में सफल हुई। मुख्यमंत्री ने प्रतीक के तौर पर पांच सफल लाभार्थियों क्रमश: संतोषी देवी, सिमडेगा, धर्मेन्द्र राम, पश्चिमी सिंहभूम, श्री उमेश भगत, गुमला, श्रीमती अर्चना देवी, गढ़वा एवं श्री गौतम कुमार मंडल, देवघर को उपहार देकर सम्मानित भी किया।

--------------