- भुवनेश्वर- नई दिल्ली और हावड़ा नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस का सेंट्रल स्टेशन पर होगा कामर्शियल स्टॉपेज

KANPUR: अभी तक जो दूरंतो ट्रेनें कानपुर सेंट्रल पर बिना रुके चली जाती थी अब उन ट्रेनों से कानपुराइट्स भी सफर कर सकेंगे। रेलवे ने वाया कानपुर सेंट्रल गुजरने वाली दो दूरंतो ट्रेनों के कानपुर सेंट्रल पर कामर्शियल स्टॉपेज बनाने का फैसला लिया है। अभी तक दोनों ट्रेनों का कानपुर सेंट्रल पर टेक्निकल स्टॉपेज था। जिसमें ट्रेन के ड्राइवर बदले जाते थे।

टेक्निकल नहीं अब कामर्शियल

रेलवे ने देश भर में चलने वाली 54 दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेंनो में से 23 दूरंतो ट्रेनों के टेक्निकल स्टॉपेज को कामर्शियल स्टॉपेज बनाने का फैसला लिया है। टेक्निकल स्टॉपेज वह होते हैं, जिसमें ऑपरेशन कारणों की वजह से ट्रेन को किसी स्टेशन पर रोका जाता है। दूरंतो ट्रेनों की यही खासियत भी है कि जिस स्टेशन से वह चलती है उसके बाद टर्मिनेट स्टेशन पर ही ट्रेन का स्टॉपेज होता है। कानपुर सेंट्रल पर रुकने वाली दो दूरंतो ट्रेनों में बुकिंग और कितने मिनट का स्टॉपेज होगा इसको लेकर जल्दी ही घोषणा की जाएगी। रेलवे ने दूरंतो के नए हॉस्ट स्टेशनों पर स्टॉपेज की नई नीति बनने तक 1 जनवरी 2016 के बाद के इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग बंद कर दी थी।

2 दूरंतो एक्सप्रेस का स्टॉपेज

23 दूरंतो एक्सप्रेस के कामर्शियल स्टॉपेज बनाए गए हैं उसमें से 12281 भुवनेश्वर- दिल्ली दूरंतो और 12273 हावड़ा- दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस शामिल हैं, जो कानपुर सेंट्रल से गुजरती हैं। हावड़ा दिल्ली दूरंतो का कानपुर के अलावा धनबाद में कामर्शियल स्टॉपेज होगा। वहीं भुवनेश्वर दिल्ली दूरंतो का कानपुर के अलावा मुगलसराय में स्टॉपेज बनाने की घोषणा की गई है।

'23 दूरंतो ट्रेनों के टेक्निकल स्टॉपेजों को कामर्शियल बनाने का फैसला लिया गया है। जिसमें दिल्ली- हावड़ा और दिल्ली- भुवनेश्वर दूरंतो एक्सप्रेस भी शामिल हैं। इन दोनों ट्रेनों के अब कानपुर सेंट्रल पर कामर्शियल स्टॉपेज होंगे। जिससे पैसेंजर्स को काफी फायदा होगा.'

- विजय कुमार, सीपीआरओ, उत्तर मध्य रेलवे