डीएम ने लगाई थी रोक, फिर भी खोद डाला स्टेशन रोड

कहीं सीवर तो कहीं डिवाइडर के लिए खोद दी गई हैं शहर की सड़कें व गलियां

रामबाग क्रासिंग का रास्ता बंद होने के बाद बढ़ी दिक्कत

ALLAHABAD: कभी डिवाइडर बनाने के लिए तो कभी सीवर लाइन बिछाने के लिए। कभी वाटर लाइन ठीक करने के लिए तो कभी अंडरग्राउंड केबिल को ठीक करने या बिछाने के नाम पर। शहर की सड़कों की खुदाई ने पब्लिक को त्रस्त कर दिया है। आलम यह है कि पिछले छह महीने में तीन बार कमिश्नर और डीएम को तत्काल खुदाई रोक कर सड़क दुरुस्त करने का आदेश देना पड़ा। इसके बाद भी आलम यह है कि खुदाई जस की तस चालू है और पब्लिक झेल रही है। जगह-जगह हो रही खुदाई से क्या है शहर का हाल, पब्लिक क्यों है परेशान। इसे लेकर हम अब करेंगे एरिया वाइज कवरेज। कैंपेन की शुरुआत हो रही है, पुराने शहर के रामबाग, जानसेनगंज और स्टेशन रोड से।

डीएम साहब! ये आपकी नहीं सुनते

उत्तर प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के नए मुखिया योगी आदित्यनाथ दो अप्रैल को इलाहाबाद आ रहे हैं। उनकी आगवानी को लेकर डीएम संजय कुमार ने पूरे शहर का लुक चेंज करने के लिए सड़कों की खुदाई बंद करने का आदेश दिया है। इसकी हकीकत जानने रिपोर्टर निकला तो पता चला कि रामबाग रेलवे क्रासिंग लखनऊ-इलाहाबाद रूट पर नार्दन रेलवे के अचानक डबलिंग का काम शुरू करने के चलते बंद कर दी गई है। पब्लिक के पास इसके बाद डायवर्ट होकर जानसेनगंज की तरफ होते हुए निकलने का रास्ता था। मंगलवार की रात जानसेनगंज चौराहे से स्टेशन की ओर जाने वाले रोड पर चौराहे के पास ही सीवर लाइन बिछाने के लिए रास्ता खोद दिया गया। इसके बाद एक ही साइड से दोनों तरफ के वाहनों को निकाला जाने लगा। अचानक खड़ी हुई इस दिक्कत से पूरा चौराहा ब्लॉक हो गया। जानसेनगंज चौराहे से घंटाघर, स्टेशन रोड, रामबाग, निरंजन पुल की ओर जाने वाले वाहन और लोग घंटों जाम में फंसे रहे।

खुदा पड़ा है आर्यकन्या चौराहा

गऊघाट पुल से शहर में इंट्री का मेन रास्ता आर्यकन्या चौराहा करीब एक साल से पूरी तरह से डिस्टर्ब है। करीब छह महीने तक लगातार रास्ता बंद होने के बाद कुछ दिनों पहले आधा रास्ता खुला था, लेकिन एक बार फिर रोड ब्लॉक कर दिया गया है। ये रास्ता कभी सीवर लाइन बिछाने, कभी पाइप की मरम्मत तो कभी किसी और काम के लिए खोदा जाता रहा है।

बाक्स

रोड ही नहीं, गलियां भी ब्लॉक

रामबाग क्रासिंग का ट्रैफिक लोड निरंजन पुल की तरफ डायवर्ट होने से रोड पर भीषण जाम लग रहा है। दूसरी तरफ टू व्हीलर का ट्रैफिक लोड जाम से बचने के लिए गलियों पर आ गया है। इसकी वजह से मोहत्सिमगंज की गलियों में भी भीषण जाम लग रहा है।

बाक्स

जाम से बिजनेस प्रभावित

चारों तरफ लग रहे भीषण जाम और ट्रैफिक की वजह से एरिया के दुकानदारों का बिजनेस जबर्दस्त तरीके से प्रभावित है। जाम की वजह से कस्टमर दुकानों तक पहुंच ही नहीं पा रहे हैं। ज्यादातर कस्टमर्स तो जाम की वजह से इधर आने से भी कतरा रहे हैं। मंडी में बैठे व्यापारी भी जाम की वजह से परेशान हैं।

मेरा घर बलुआघाट और दुकान जानसेनगंज में है। पहले दुकान आने में 10 से पंद्रह मिनट लगता था। दो दिन से दुकान से निकलते समय यह नहीं कह सकते कि कितने समय में गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। शहर पहले से ही ट्रैफिक लोड से परेशान है। इसके बाद भी हुई खुदाई ने फजीहत कर दी है।

सतीश केसरवानी

पुराने शहर की ओर आने में भी डर लगता है। चारों तरफ रोड खोद दिया गया है। जब रामबाग का रास्ता बंद है तो फिर ऐसे में जानसेनगंज चौराहे पर खुदाई नहीं करनी चाहिए थी। पहले रोज इसी रास्ते से आराम से निकल जाते थे।

बच्चे

बुधवार को मैं करीब एक घंटे तक जाम में फंसा रहा। मैंने तो तय कर लिया है कि अब पुराने शहर की ओर जाना ही नहीं है। हद है अधिकारियों को काम कराना ही था तो ये काम भी तभी करा लेना चाहिए था जब सीवर के लिए सड़क खोदी गई थी।

डा। हरिमोहन पाल

यहां तो कभी सीवर के लिए सड़क खोदी जाती है तो कभी पाइपलाइन ठीक करने के लिए। अब नया झाम पूरे शहर में डिवाइडर के काम ने पैदा कर दिया है।

संजीत सिंह

वर्क का आर्डर तो यहां पहले हो जाता है, लेकिन उसे कराया तब जाता है, जब प्रेशर पड़ता है। इस समय चारों तरफ इसलिए काम हो रहा है, क्योंकि सभी विभागों पर मार्च प्रेशर है। प्रेशर का साइड इफेक्ट पब्लिक झेल रही है। सरकारी पैसा लैप्स होने की चिंता है, हमारी चिंता किसी को नहीं।

नितिन अग्रवाल

मार्च क्लोजिंग सिर पर है, इसलिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई जल्द से जल्द काम कंप्लीट कराने में लगा है। काम नहीं हुआ तो पैसा लैप्स हो जाएगा और काम रुक जाएगा। पिछले वर्ष बरसात की वजह से काम पिछड़ गया था। पब्लिक को हो रही परेशानी को देखते हुए आदेश दिया गया है कि नए काम शुरू कराने की बजाए पुराने काम ही कंप्लीट किए जाएं।

अभिलाषा गुप्ता,

मेयर, नगर निगम

इलाहाबाद

i connect

आपका इलाका भी खुदा है तो फोटो के साथ डिटेल हमें भेजे Whatsapp 9839333301

mail: allahabad@inext.co.in