- पुल निर्माण विभाग की लापरवाही का खामियाजा उठा रहे हैं लगभग बीस हजार लोग

- राजा बाजार एरिया के दर्जनों मोहल्लों में पीने के पानी की है घोर किल्लत

- आठ दिनों से खराब है कंडीशन, वाटर बोर्ड को लगानी पड़ रही पानी की टंकी

PATNA : आठ दिन बीत गए, पर आईजीआईएमएस गेट के आगे सप्लाय वाटर बढ़ नहीं रहा। इस कारण राजा बाजार एरिया के दर्जनों मोहल्लों में पानी की किल्लत बनी हुई है। वाटर बोर्ड के इंजीनियर लगातार माथापच्ची कर रहे हैं, पर उन्हें कोई रिजल्ट नहीं दिख रहा। आईजीआईएमएस गेट के सामने पुल निर्माण निगम की ओर से की जा रही ड्रिलिंग के समय सप्लाय वाटर की पाइप लाइन टूट गया था, जिसके बाद उसमें कंक्रीट डालकर हमेशा के लिए चॉक कर दिया गया। इस कारण पानी के आगे एक मोटी चादर की दीवार खड़ी हो गयी है, जिसका खामियाजा दर्जनों मोहल्ले के लगभग क्8 हजार लोगों को भुगतना पड़ रहा है। फिलहाल यह प्रॉब्लम बनी रहेगी। सप्लाय वाटर बहाल करने में अभी इंजीनियर व कर्मियों को पसीने बहाने पड़ जाएंगे, क्योंकि बेली रोड पर बन रहे ओवरब्रिज ने पूरी तरह से सप्लाय वाटर का रूट ही डैमेज कर दिया है।

आठ दिनों से कर रहे त्राहिमाम

यहां पीने के पानी की किल्लत इतनी है कि आठ दिनों से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। कई दफा वाटर बोर्ड के पास इसकी कंप्लेन की गई, पर अभी तक कुछ नतीजा नहीं निकल पाया है। हालत तो यह है कि हर दिन वाटर बोर्ड के टैंक के सहारे ही यहां की दिनचर्या चल पाती है। कुछ लोग तो पानी पहुंचाने वाली निजी एजेंसी की गाड़ी को हायर कर अपने घर में पानी पहुंचवा रहे हैं। यह मुसीबत इतनी जल्दी नहीं जाने वाली है, क्योंकि जब तक बेली रोड जाने वाले सप्लाय वाटर की पाइपलाइन को नई पाइपलाइन से नहीं मिलाया जाएगा, तब तक यह पॉसिबल नहीं है।

जैसे-तैसे चल रहा है काम

इंजीनियर्स की टीम इस एरिया में पानी की बहाली को दुरुस्त करने की कवायद में जुटी हुई है। जेई तिवारी ने बताया कि इस एरिया में रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की ओर से कई साल पहले पाइपलाइन बिछाई गई थी, उसी से वाटर सप्लाय का काम किया जाएगा। इसके लिए इंजीनियर और कर्मियों को लगाया गया है। उस एरिया के पाइपलाइन तक लगभग आधा किलोमीटर से अधिक सप्लाय वाटर की पाइप को पहुंचाने में परेशानी हो रही है। इस एरिया के लोगों का कहना कि पुल निर्माण में तेजी तो है, पर इस तेजी की वजह से एक साथ कई जगहों पर खराबी एक साथ आते रहती है। दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई कई किलोमीटर तक काफी संकरी है, जिससे आने-जाने में परेशानी होती है।

जो भी पानी आता था, वह गंदा ही रहता था। आठ-दस दिनों से अब वो गंदा पानी भी नहीं आ रहा है। प्रॉब्लम बनी हुई है। कम तक छुटकारा मिलेगा, यह नहीं बता सकते।

शाहाब आलम, हक मार्केट

टैंकर के सहारे ही सप्लाय वाटर पर डिपेंडेंट रहना पड़ रहा है, क्योंकि पाइपलाइन में खराबी के बारे में बताया गया है, पर ठीक कब तक होगा इसकी कोई जानकारी नहीं।

राकेश कुमार, मछली गली

सुबह-सुबह स्कूल जाने वाले बच्चे से लेकर बिजनेसमैन तक उठना पड़ता है। ऐसे में पीने के पानी की परेशानी ने हालत खराब कर दी है। सुबह सबसे अधिक परेशानी आती है।

राजू कुमार, राजाबाजार

मुझे काम के लिए जाना होता है, इसलिए शाम में ही टैंकर के पानी को जमा करके रखना होता है। उतना सवेरे भी पानी की किल्लत रहती है। इसकी मरम्मती कब तक होगी, नहीं पता।

निकेश, राजाबाजार