-शुरू हो गयी बैंक कर्मियों की strike

--Business class के लोगों को हो रही सबसे चयादा पॉचलम

JAMSHEDPUR : सैलरी रिवीजन को लेकर नेशनलाइचड बैंक इचचलाइज की स्ट्राइक मंडे से शुरू हो गयी। कर्मचारियों ने अपने-अपने बैंचस के गेट पर चारना चाी दिया और जमकर नारेबाजी की। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंचस यूनियन, झारचांड के कंवेनर आर ए सिंह ने बताया कि स्ट्राइक के चलते पहले दिन स्टेट लेवल पर करीब डेढ़ हजार करोड़, जबकि सिर्फ स्टील सिटी में करीब 250 करोड़ रुपए के लॉस होने का अनुमान है।

Private banks के चाी गिरे shutter

हालांकि इस स्ट्राइक को आह्वाहन नेशनलाइचड प्राइवेट सेचटर बैंचस की ओर से किया गया चा। पर मंडे को स्ट्राइक की शुरुआत के साचा ही सिटी की प्राइवेट बैंचस के शटर्स चाी गिरवा दिये गए। बैंकर्स एसोसिएशन के एक मेंबर ने बताया कि स्ट्राइक को चयादा इफेचिटव बनाने के लिए ये स्टेप लिया गया। हालांकि इस दौरान बिष्टुपुर स्चिात कुछ प्राइवेट बैंकों में गुपचुप तरीके से काम होता रहा। बिष्टुपुर स्चिात एचिसस बैंक का शटर हाफ ओपेन रहा।

हुई प्रॉचलम

स्ट्राइक को सबसे चयादा प्रचाव बिजनेस कचयूनिटी पर पड़ा। डेली ट्रांजैचशन बंद रहने के चलते मंडे को बिजनेस चलास के लोगों को काफी दिक्कत हुई। चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट सुरेश सोंचालिया ने बताया कि बिजनेस में हर दिन बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं। कचाी पैसे निकालने के लिए तो कचाी पैसे जमा करने के लिए। पर स्ट्राइक के चलते ट्रांजैचशन ठचप रहा जिससे बिजनेस में काफी लॉस हुआ।

ATM¿s से परेशान रहे लोग

बैंक में स्ट्राइक को लेकर चयादा ट्रांजैचशन होने से सिटी के कई एटीएचस में कैश चाचम हो गया। इससे लोगों को काफी प्रॉचलम हुई। एटीएम के बाहर लोगों की लंबी लाइन चाी देचाी गई। क्00 की नोटों के लिए तो लोगों को काफी तलवे चिासने पड़े। एसबीआई के एरिया जनरल मैनेजर अजिताचा पराशर ने बताया कि एटीएम सर्विस को आउटसोर्स किया जा चुका है और कंपनी को पर्याचत कैश दिया गया है। उचहोंने बताया कि वेडनेसडे से बैंक में एक बार फिर से सुचारू रूप से काम होगा।

टोटल बैंचस इन सिटी - फ्भ्

टोटल ब्रांचेज - क्फ्म्

टोटल लॉस इन झारचांड - फ्,000 करोड़

टोटल लॉस इन जमशेदपुर - ख्भ्0 करोड़ पर डे

बैंचस सिटी में ब्रांच एटीएम

एसबीआई क्ख् क्ख्ब्

बैंक ऑफ बड़ौदा क्क्

बैंक ऑफ इंडिया क्7 88

कैनरा बैंक क्क्

पंजाब नेशनल बैंक म्

यूको बैंक म्

इंडियन ओवरसीज बैंक भ्

ये स्ट्राइक क्00 परसेंट इफेचिटव है। इस स्ट्राइक से स्टेट को करीब तीन हजार करोड़ रुपए का लॉस हुआ है। सिर्फ जमशेदपुर की बात करें तो यहां पर डे ख्भ्0 करोड़ रुपए का लॉस हो रहा है।

-आरए सिंह, कचवेनर, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंचस यूनियन, झारचांड

हम लोगों ने छह फरवरी को चोजे गए प्रपोजल को रिजेचट कर दिया है जिसके तहत सैलरी में क्0 परसेंट रिवीजन करने की बात कही गई चाी। हमने स्ट्राइक पर जाना ही बेहतर समझा।

-देवेंद्र नाचा, मेंबर, बैंक इचपलाइज एसोसिएशन

बैंक स्ट्राइक दो दिन तक चलेगी। वेडनेसडे को बैंचस फिर से ओपेन होंगी और सचाी कामों को सुचारू रूप से किया जाएगा।

-अजिताचा पराशर, एजीएम, एसबीआई

स्ट्राइक के चलते डेली ट्रांजैचशन का काम नहीं हुआ। इससे बिजनेस कचयूनिटी को काफी लॉस हुआ है। अगर स्ट्राइक आगे बढ़ायी गयी, तो बैंक एसोसिएशन से बात की जाएगी।

-सुरेश सोंचालिया, प्रेसिडेंट, चेंबर ऑफ कॉमर्स

सुबह से सात एटीएम चाूम चुका हूं। किसी में चाी सौ रुपए का नोट नहीं है। अगर यही हाल रहा, तो प्रॉचलम और बढ़ जाएगी।

-नवनीत, बिष्टुपुर