RANCHI : रांची से बहरागोड़ा के बीच एनएच-33 पर रोड के किनारे पब्लिक टॉयलेट बनाए जाएंगे। टाटा स्टील सीएसआर के तहत इसका निर्माण कराएगी। शुक्रवार को झारखण्ड मंत्रालय में सीआईआई द्वारा आयोजित ओडीएफ कनक्लेव के अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के अन्य महत्वपूर्ण सड़कों के किनारे भी विभिन्न कंपनियों द्वारा सीएसआर के तहत सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। इस प्रकार यात्री को सुविधा भी होगी एवं ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) की दिशा में यह कारगर कदम होगा।

2018 तक होगा राज्य होगा ओडीएफ

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार, कॉरपोरेट सेक्टर, स्वयंसेवी संस्था, मीडिया एवं जनता सभी एक साथ मिलकर झारखण्ड को 2018 तक ओडीएफ करेंगे। इसके लिए झारखण्ड में सीएसआर काउंसिल का गठन किया गया। सीएसआर के तहत् खर्च किये जान वाले 2 प्रतिशत राशि में से एक प्रतिशत राशि काउंसिल के माध्यम से खर्च करने का प्रावधान किया गया है। कनक्लेव में टाटा स्टील के वाईस प्रेसिडेंट सह सीआईआई झारखण्ड के चेयरमेन सुनील भास्करण, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव एपीसिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल समेत विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

सीएसआर के तहत ये हैं प्राथमिकताएं

1. राज्य को ओडीएफ करना

2. पूरे राज्य में पाईप जलापूर्ति योजना को लागू करना

3. राज्य को कुपोषण से मुक्त करना।

35 ब्लॉक इस माह हो जाएंगे खुले में शौच से मुक्त

राज्य के 25 प्रखण्डों, 742 ग्राम पंचायतों तथा 5136 राजस्व ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है। राज्य के अन्य 35 प्रखण्ड भी इस माह के अंत तक ओ0डी0एफ0 हो जाएंगे। राज्य में कुल 12.71 लाख शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। 2018 तक पूरे राज्य को ओडीएफ करने का लक्ष्य है।