Ranchi : मंगलवार को नवरात्र की षष्ठी पूजा के साथ ही कई पंडालों के पट खुल गए। इसके बाद मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। यह सिलसिला विजया दशमी तक जारी रहेगा। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पूजा पंडालों में विशेष इंतजाम किए गए हैं।

यहां-यहां लगा है मेला

संग्राम क्लब, बिहार क्लब, ओसीसी कंपाउंड, कोकर दुर्गा पूजा समिति, बकरी बाजार, कांटाटोली चौक, और दुर्गाबाड़ी में मां दुर्गा की पूजा अर्चना को लेकर दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पंडालों के उदघाटन और पट खुलने के बाद मां के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। इधर, बकरी बाजार, कोकर दुर्गा पूजा समिति और बूटी मोड़ पूजा स्थल पर मेला लग चुका है

सीसीटीवी से रखी जा रही नजर

महानगर दुर्गा पूजा समिति और जिला प्रशासन ने मेले में असमाजिक तत्वों से सावधान और सुरक्षित रहने की अपील लोगों से की है। मेले में किसी तरह की अप्रिय घटना न हो, इसके लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं। रांची महानगर श्री दुर्गा पूजा समीति के रामधन बर्मन ने बताया कि पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि संदिग्धों पर नजर रखी जा सके। पुलिस बल के अलावा युवा दस्ता भी मोर्चा संभाले हुए हैं। मोर्चे में इसबार महिला स्वयंसेवकों को भी शामिल किया गया है।

मेले में इन बातों का रखें ध्यान

मेले में बच्चों को ले जाने से पहले उनके पैंट के पॉकेट में घर का पता और फोन नम्बर जरूर डालें

छोटे बच्चों पर पूरी नजर रखें

फूड स्टॉल्स में खाने को लेकर पहले सावधानी बरतें

वाहन निश्चित की गई पार्किंग में ही पार्क करें

किसी तरह की दिक्कत होने पर पर युवा दस्ता और आयोजक समिति को जानकारी दें

महंगी ज्वेलरीज पहनकर मेला घूमने न निकलें

नशे की हालत में मेला परिसर में न जाएं

अफवाहों पर ध्यान नहीं दें

मेले में अगर किसी तरह की अफवाह फैलती है तो इससे विचलित नहीं हों। इस बाबत आयोजन समिति से संपर्क करें। प्रशासन के अधिकारियों और थानों का फोन नंबर अपने पास रखें और जरूरत पड़ने पर संपर्क करें। मेला परिसर में अगर कोई संदिग्ध दिखे तो उसकी जानकारी युवा दस्ता और पूजा समिति को दें। मेला व पूजा परिसर में अगर कोई संदिग्ध वस्तु पर नजर पड़े तो इसकी जानकारी पुलिस और आयोजन समिति को तुरंत दें।