पुणे में वैज्ञानिकों का खुलासा! स्‍मार्टफोन पर ये जीवाणु ले सकते हैं आपकी जान, जानें कैसे करें इसकी सफाई

By: Ruchi D Sharma | Publish Date: Mon 06-Mar-2017 12:34:01
A- A+
पुणे में वैज्ञानिकों का खुलासा! स्‍मार्टफोन पर ये जीवाणु ले सकते हैं आपकी जान, जानें कैसे करें इसकी सफाई
आप में से कई लोगों को ये पता होगा कि आपके स्‍मार्टफोन में एक ट्वॉयलेट सीट से भी ज्‍यादा जीवाणु होते हैं। इसी क्रम में हाल ही में पुणे के वैज्ञानिकों ने मिलकर स्‍मार्टफोन पर पाए जाने वाले तीन बेहद हानिकारक जीवाणुओं का खुलासा किया है। बताया गया है कि स्‍मार्टफोन के ये जीवाणु आपकी जान तक ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी है आपके शरीर और कमरे की तरह आपके स्‍मार्टफोन की सफाई भी। आइए जानें, किस तरह से कर सकते हैं आप अपने स्‍मार्टफोन को साफ कि वो हो जाए पूरी तरह से जीवाणु रहित।

रिसर्च में सामने आया सच
हाल ही में पुणे के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में मोबाइल हैंडसेट पर रोगाणुओं की तीन नई प्रजातियों का खुलासा किया है। इन नए जीवाणुओं के नाम Lysinbacillus telephonicus, Microbacterium telephonicum और Pyrenochaeta telephoni बताए गए हैं। कुल मिलाकर इन वैज्ञानिकों ने करीब 27 हैंडसेट पर रिसर्च करके इनपर मिलने वाले 500 तरह के बैक्‍टीरिया की सच्‍चाई को उजागर किया है। यूके में हुई एक स्‍टडी में ये बात सामने आ चुकी है कि आपके मोबाइल फोन और कम्‍प्‍यूटर की-बोर्ड्स एक ट्वॉयलेट सीट से भी ज्‍यादा गंदे होते हैं। अब यहां इससे भी ज्‍यादा जरूरी है ये जानना कि आज के इस तकनीकि यु्ग में इन चीजों की खास अहमियत को ध्‍यान में रखते हुए इन्‍हें कैसे साफ रखा जा सकता है। आइए बताएं आपको इन्‍हें साफ रखने के कुछ तरीके।

1 . रोजाना कपड़े और टिशु पेपर से फोन पर दिख रही गंदगी तो साफ हो जाएगी, लेकिन फोन पर पड़े स्‍क्रैच और उसके अंदर के बैक्‍टीरिया ऐसे आसानी से साफ नहीं होंगे। ऐसे में फोन पर पड़े फिंगर प्रिंट्स को सही से साफ करना है तो इसके लिए खास UV फोन क्‍लीनर मार्केट में आते हैं। ये एक तरह के एंटीबैक्‍टीरियल व्‍हाइप्‍स होते हैं। इनको खास इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों को साफ करने के लिए बनाया गया है। इससे फोन को साफ करने से पहले आपको फोन को स्‍विच ऑफ करना होगा और फिर फोन को केस से निकालकर इसे व्‍हाइप्‍स से साफ करना होगा।

पढ़ें इसे भी : 30 जून से इन सभी स्‍मार्टफोन पर बंद हो जाएगा व्‍हाट्सऐप, इनमें कहीं आपका फोन भी तो नहीं

2 . वैज्ञानिक फोन को साफ करने का एक बेहद बेहतरीन तरीका बताते हैं। हां, इस तरीके में आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। इसके तहत साबुन के पानी में कपड़े को भिगोकर उसे अच्‍छे से निचोड़कर फोन को खोलकर उसके कोने-कोने को साफ कर लें। उससे पहले फोन को स्‍विच ऑफ करना मत भूलिएगा। फोन को साफ करने के बाद उसे अच्‍छे तरीके से सूख जाने दीजिए और फिर उसे ऑन करके इस्‍तेमाल करें।

3 . शोधकर्ता बताते हैं कि फोन में सबसे ज्‍यादा बैक्‍टीरिया इसके होम बटन पर पाए जाते हैं। ऐसे में फोन को स्‍विच ऑफ करके इसके होम बटन को अच्‍छे से साफ करना बिल्‍कुल न भूलें।

Smartphone bugs,Pune Scientists,harmful Smartphone bugs,Pune Scientists Smartphone bugs,Lysinbacillus telephonicus,Microbacterium telephonicum,Pyrenochaeta telephoni,Smartphone bugs cleaning

4 . जाहिर तौर पर फोन के बैक्‍टीरिया से बचने के लिए इसको महज साफ करने भर से ही ये जंग खत्‍म नहीं हो जाती। जरूरी है इसके जिवाणुओं से बचाव करना। इसके लिए जरूरी है कि अपने फोन से दूसरों को फोटो दिखाते समय भी कुछ चीजों का खास ध्‍यान रखना। फोटो दिखाते समय बेहतर होगा कि दूसरों के हाथों में फोन देने से अच्‍छा है खुद अपने हाथों में फोन लेकर सामने वाले को फोटो दिखा दी जाए। ऐसे में दूसरों के हाथों से फोन पर आने वाले कीटाणुओं से बहुत हद तक बचाव होता है।

पढ़ें इसे भी : फेसबुक इस्‍तेमाल करने वाले अब नहीं कर पाएंगे सुसाइड

5 . फोन के कीटाणुओं से बचने का एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है आपका फोन केस। दरअसल इन फोन केस को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि इससे आपके फोन की स्‍क्रीन धूल, गंदगी और स्‍क्रैच से बची रहे। ऐसे में आप अपने फोन के लिए केस को इस्‍तेमाल करके उसे बाहरी धूल और गंदगी से बचाकर बहुत हद तक कीटाणु-जीवाणु से बचा सकते हैं।

6 . फोन को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन को केस से बाहर निकालकर उसे स्‍विच ऑफ करना होगा। इसके बाद क्‍लीनिंग व्‍हाइप को लेकर फोन की स्‍क्रीन को अच्‍छे से साफ करें। इसके बाद फोन के बैक साइड को भी साफ करें। ऐसा करने से आपका फोन काफी हद तक बैक्‍टीरिया मुक्‍त हो जाएगा। ये व्‍हाइप्‍स कपड़े की अपेक्षा ज्‍यादा मुलायम होते हैं। इससे फोन को साफ करने से आपके फोन पर कोई स्‍क्रैच आने का डर नहीं होता है।  

पढ़ें इसे भी : सैमसंग के नए स्‍मार्टफोन Galaxy S8 की तस्‍वीरें हुईं लीक, दिखता है कुछ ऐसा

7 . स्‍पेशल सेल फोन व्‍हाइप्‍स फोन के कोने-कोने को साफ करने के लिए बेहद मुलायम होते हैं। इन सेनेटाइजिंग व्‍हाइप्‍स से आपको फोन की USB, चार्जिंग पोर्ट, स्‍पीकर और अन्‍य स्‍लॉट्स को भी अच्‍छे से साफ करना होगा। हां, ध्‍यान रखें कि फोन को साफ करने से पहले उसे स्‍विच ऑफ जरूर करें।

8 . सेल फोन को व्‍हाइप से साफ करने से पहले ये जरूर देख लें कि वह व्‍हाइप कौन सा है। कई व्‍हाइप्‍स खास सेल फोन को साफ करने के लिए ही बनाए जाते हैं। ये रेगुलर व्‍हाप्‍स से अलग होते हैं। इनमें भी एक अलग से खुशबू होती है और इनका काम सामान्‍य व्‍हाइप्‍स से अलग होता है। ऐसे में कोशिश करें कि सही व्‍हाइप्‍स से हफ्ते में कम से कम दो बार अपने फोन को जरूर साफ करें। एक ही व्‍हाइप से आप एक बार में अपने फोन, लैपटॉप, टेलीविजन स्‍क्रीन सरीखे अन्‍य गैजेट को भी साफ कर सकते हैं।

Smartphone bugs,Pune Scientists,harmful Smartphone bugs,Pune Scientists Smartphone bugs,Lysinbacillus telephonicus,Microbacterium telephonicum,Pyrenochaeta telephoni,Smartphone bugs cleaning

9 . फोन को इस्‍तेमाल करते समय आपको ध्‍यान रखना होगा कि खाना खाते समय हाथ में फोन को बिल्‍कुल न लें। वरना इसके कीटाणु आपके हाथों से खाने में मिलकर आपके पेट तक जा सकते हैं।

10 . कभी भी वॉशरूम में फोन को लेकर न ही तो जाएं और न ही इस्‍तेमाल करें।

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट