BAREILLY: चुनाव में हार के बाद प्रत्याशी व पार्टियां ईवीएम पर सवाल खड़े करने लगते हैं। यूपी के चीफ इलेक्शन ऑफिसर एल वेंक्टेश्वर लू ने ईवीएम पर सवाल खड़े करने वालों को अज्ञानी कहा है। उनका कहना है कि ईवीएम कोई सॉफ्टवेयर नहीं है बल्कि हार्डवेयर है, जिससे कोई डिवाइस कनेक्ट करके छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। यही नहीं ईवीएम चुनाव से पहले चार प्रक्रिया से होकर गुजरती है, जिसमें पॉलिटिकल पार्टियां मौजूद रहती हैं और दो बार मॉक पोल भी होता है। उन्होंने कहा कि आगामी जो भी चुनाव होंगे उन सभी में वीवी पैट का इस्तेमाल होगा। वेंक्टेश्वर लू फ्राइडे को विधानसभा वोटर लिस्ट पुनरीक्षण कार्य को लेकर समीक्षा करने बरेली पहुंचे थे। यहां उन्होंने बरेली मंडल के जिला निवार्चन व उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के अलावा डिग्री कॉलेज व मैनेजमेंट कॉलेज के अधिकारियों के साथ भी मीटिंग की। मीटिंग में अधिक से अधिक वोटर को शामिल करने को लेकर चर्चा हुई।

 

कई बड़े नेता उठा चुके हैं सवाल

बता दें कि यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, मायावती, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, गुजरात के नेता हार्दिक पटेल समेत कई लोग ईवीएम पर सवाल खड़े कर चुके हैं। इलेक्शन कमीशन इसे चैलेंज करने के लिए भी सभी को बुला चुका है। यूपी नगर निकाय चुनावों में भी ईवीएम को लेकर सवाल खड़े हुए थे। बरेली में सपा प्रत्याशी इकबाल सिंह तोमर, आप प्रत्याशी नवनीत अग्रवाल व अन्य ने भी हार के बाद ईवीएम पर सवाल खड़े किए थे।

 

इलेक्टोरल क्लब बनाया जाएगा

चीफ इलेक्शन ऑफिसर ने बताया कि योग्य वोटर को अधिक से अधिक संख्या में वोटर बनाया जाएगा। 26 दिसंबर से 31 जनवरी तक नए वोटर जोड़ने के साथ गलत वोटर को भी डिलीट किया जाएगा। इसके लिए इलेक्टोरल क्लब भी बनाया जा रहा है। स्वीप प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है। पूर्व में जो कमियां रह गई हैं, उन्हें दूर किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सामने जो शिकायतें आयीं उन पर भी नजर रखी जा रही है.

 

बूथ दिवस भी मनाया जाएगा

उनका कहना है कि लोग पहले से जागरूक बने, न कि वोटिंग के दिन या उससे कुछ दिन पहले अपना नाम वोटर लिस्ट में तलाशें। नए वोटर कार्ड की क्वालिटी को बेहतर किया जाएगा.

 

वोटर लिस्ट एक हाेनी चाहिए

सीईओ ने नगर निगम और विधानसभा की अलग-अलग वोटर लिस्ट के सवाल पर कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग विधानसभा की वोटर लिस्ट का इस्तेमाल कर सकता है। उसके आधार पर एक वोटर लिस्ट ही बने, इसको लेकर हाई लेवल पर वार्ता चल रही है। आधार से वोटर कार्ड को लिंक करने को लेकर भी हाई लेवल पर वार्ता हो रही है। लोगों को जाति धर्म से ऊपर उठकर वोट देने की अपील की जा रही हे। एनसीसी व एनएसएस को भी शामिल किया जा रहा है।