- वीसी बनने की रेस में शहर से तीन दावेदार, एक डिग्री कॉलेज के पूर्व व वर्तमान प्रोफेसर भी कतार में

- एक्टिंग वीसी का पलड़ा सब पर भारी, दरकिनार करना दावेदारों के लिए आसान नहीं

KANPUR: सीएसजेएमयू के ख्9वें दीक्षांत समारोह से पहले परमानेंट वीसी के आने की संभावना बढ़ गईं है। अहम बात यह है कि शहर से ही सीएसजेएमयू के वाइस चांसलर बनने के लिए तीन दावेदार लगे हुए हैं। जिसमें कि एक ही कॉलेज से वर्तमान व पूर्व प्रोफेसर वीसी बनने की कवायद में पूरी तरह से लगे हुए हैं। वहीं एक अन्य दावेदार भी शहर से ताल्लुख रखते हैं। वह इस टाइम एक ओपन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर हैं। शहर वापसी के लिए वह भी प्रयासरत हैं। लेकिन एक्टिंग वाइस चांसलर को दरकिनार करना इन दावेदारों के लिए आसान नहीं है।

दीक्षांत समारोह के पहले तैनाती

सीएसजेएमयू में स्थाई कुलपति के लिए कवायद तेजी से चल रही है। वर्तमान एक्टिंग वाइस चांसलर भी दावेदार हैं। उनका दावा इस लिए पुख्ता है कि वह कई महीने से यूनिवर्सिटी का काम काज संभाल रहे हैं। वह यूनिवर्सिटी को एक अच्छी दिशा में लेकर जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो दीक्षांत समारोह से पहले परमानेंट वीसी की तैनाती यूनिवर्सिटी में की जा सकती है।

जोर आजमाइश जारी

यूपी के नंबर एक टेक्निकल संस्थान के सीएस डिपार्टमेंट के पूर्व प्रोफेसर जो कि एक राज्य में मुक्त विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर की कुर्सी संभालकर इस टाइम दूसरे राज्य में इसी पद पर काम कर रहे हैं। वह भी सीएसजेएमयू के वीसी के दावेदारों में एक हैं। उन्हें एक केंद्रीय मंत्री का वरदहस्त प्राप्त है। सिटी के एक ही डिग्री कॉलेज के पूर्व व वर्तमान प्रोफेसर भी वाइस चांसलर बनने की कवायद में जुटे हैं। जिसमें कि एक प्रोफेसर कोचिंग मंडी से भी सरोकार रखते हैं। वर्तमान प्रोफेसर को बीजेपी के एक कद्दावर नेता का करीबी बताया जाता है।