आई एक्सक्लूसिव

- हैलट में ओपीडी ब्लॉक के पीछे ब्लड बैंक बनाने का प्रस्ताव मंजूर, कार्यदायी संस्था भी नामित

KANPUR: मेडिकल कॉलेज में ब्लड लेने जाने के लिए भागदौड़ खत्म होगी। अभी तक हैलट, बालरोग या फिर जच्चा बच्चा अस्पताल में मरीज को जब खून की जरूरत होती है तो परिजनों को मेडिकल कॉलेज जाकर खून लाना पड़ता था जिसमें काफी समय लग जाता था, लेकिन शासन ने हैलट में ही ब्लड बैंक खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कॉलेज प्रशासन ने ब्लड बैंक की नई बिल्डिंग के लिए जगह भी चिन्हित कर ली है और शासन ने उसके निर्माण के लिए कार्यदारी संस्था भी नियुक्त कर दी है।

5 करोड़ की लागत से नए ब्लड बैंक का निर्माण

मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक को हैलट में नए भवन में शिफ्ट करने के लिए शासन ने 4.97 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत कर दिया है। यह भवन ग्राउंड फ्लोर समेत तीन मंजिल का होगा। जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर ब्लड बैंक, दूसरे फ्लोर पर ब्लड ट्रांसफ्यूजन व ब्लड सेपेरेशन यूनिट भी बनेगी। शासन ने इस संबंध में कार्यदायी संस्था के लिए सीएनडीएफ को नामित किया है।

ओपीडी ब्लॉक के पीछे बनेगी बिल्डिंग

ब्लड बैंक की नई बिल्डिंग के लिए ओपीडी ब्लॉक के पीछे साइकिल स्टैंड की 200 वर्ग मीटर जमीन को चिन्हित किया है। बिल्डिंग निर्माण के लिए साइकिल स्टैंड को खाली कराया जाएगा। फंड रिलीज होते ही निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। पैथोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड प्रो। महेंद्र ंिसह ने बताया कि नई बिल्डिंग में ब्लड बैंक शिफ्ट होने के बाद एक फ्लोर और खाली मिलेगा। जिसमें बायोप्सी जैसी जांचे करने की योजना भी है। अभी कई जांचों के लिए मरीजों को मेडिकल कॉलेज के 27 नंबर कमरे में लाना पड़ता है। जोकि हैलट से काफी दूर है। हैलट में ब्लड बैंक बनने से शरारती तत्वों के मेडिकल कॉलेज में घुसने पर भी रोक लग सकेगी।