-छेड़छाड़ की शिकायत पर स्कूल में पिता से की अभद्रता

-पुलिस ने हेल्पर, स्कूल प्रिंसिपल और स्टाफ के खिलाफ एफआईआर

<-छेड़छाड़ की शिकायत पर स्कूल में पिता से की अभद्रता

-पुलिस ने हेल्पर, स्कूल प्रिंसिपल और स्टाफ के खिलाफ एफआईआर

BAREILLY: BAREILLY: शहर के नामचीन राधा माधव स्कूल में थर्ड क्लास की छात्रा से बस हेल्पर द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला उजागर हुआ। इस हरकत ने गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युम्न की हत्या से सहमे बच्चों की सिक्योरिटी को लेकर बरेली में भी बड़ा सवाल खड़ा कर दिया। अफसोस की बात यह है कि मंडे को जब बच्ची के पिता शिकायत करने स्कूल पहुंचे तो स्कूल प्रबंधन ने उनकी बात सुनने की बजाय बंधक बना लिया और शिकायत न करने के लिए धमकाया। बिथरी चैनपुर थाना पुलिस ने हेल्पर के खिलाफ छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट और स्कूल प्रिंसिपल व स्टाफ के खिलाफ छात्रा के पिता को बंधक बनाने और जान से मारने की धमकी की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस स्कूल परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज से भी मामले की जांच करेगी। वहीं सुभाषनगर के नेकपुर स्कूल में भी बच्चे के पेंसिल चुभाने को लेकर परिजनों ने हंगामा किया।

बच्ची को जान से मारने की धमकी दी

केसरपुर भुता निवासी व्यापारी की बेटी गंगापुर बारादरी में दादा-दादी के पास रहती है। 9 वर्षीय बच्ची बीसलपुर रोड स्थित राधा माधव पब्लिक स्कूल में थर्ड-सी क्लास में पढ़ती है। वह स्कूल बस से आती-जाती है। व्यापारी की बेटी के साथ स्कूल हेल्पर अजय कुमार मिश्रा निवासी फरीदपुर बस के अंदर अश्लील हरकतें करता था। बच्ची ने कोचिंग टीचर को इस बारे बताया, जिसके बाद उसने पिता को भी बताया। बच्ची के बताने पर मंडे पिता स्कूल में शिकायत करने पहुंचे। पिता का आरोप है कि शिकायत करने पर उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया गया और उनके साथ गाली-गलौज की गई। उस वक्त स्कूल प्रिंसिपल भी मौजूद थी। बच्ची ने बताया कि उसे भी जान से मारने की धमकी दी गई है। हेल्पर मूलरूप से उस्मानपुर, मदनापुर शाहजहांपुर का रहने वाला है।

नाबालिग है या बालिग हेल्पर

स्कूल के बस हेल्पर को जब पुलिस ने पकड़ा तो देखने से उसकी उम्र कम लगी। जिस वजह से पुलिस उसे नाबालिग मान रही थी। इस पर पुलिस ने स्कूल मैनेजमेंट से उसके डॉक्यूमेंट मांगे। स्कूल मैनेजमेंट ने जॉब फार्म के आधार पर उसकी उम्र क्0 फरवरी क्998 दिखायी है। इस हिसाब से वह बालिग है। फार्म में उम्र का कोई डॉक्यूमेंट नहीं लगाया गया है। फिलहाल पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

ख्------------------

सिक्योरिटी के इंतजाम न होने पर रद होगी स्कूल की मान्यता -डीएम

-राधा माधव स्कूल में बच्ची से छेड़छाड़ की वारदात के बाद पुलिस-प्रशासन सख्त हो गया है। डीएम और एसएसपी ने स्कूलों के सभी स्टाफ व बस ड्राइवर-हेल्पर का वेरिफिकेशन करने के आदेश जारी किए हैं।

-डीएम ने आदेश दिया कि सभी स्कूल क्भ् अक्टूबर तक अपने सभी स्कूल स्टाफ, टीचर्स, सिक्योरिटी स्टाफ, बस या अन्य व्हीकल स्टाफ का पुलिस वेरिफिकेशन कराएं।

-सभी स्कूली वाहनों के फिटनेस की भी आरटीओ से जांच कराएं। स्कूल में कोई भी स्टाफ नाबालिग न हो।

- सिक्योरिटी के लिहाज से सभी स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। इसका दायित्व स्कूल, मैनेजमेंट व प्रिंसिपल का होगा।

-सभी स्कूल एक सर्टिफिकेट भी बीएसए व डीआईओएस को देंगे।

-जिस भी स्कूल में क्भ् अक्टूबर तक सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं किया गया, उसकी मान्यता रद करने की कार्रवाई की जाएगी।

-एसएसपी ने फ्0 सितंबर तक ही वेरिफिकेशन कराने के निर्देश दिए हैं।

-डीएम ने एडीएम सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट, व दोनों एसीएम को तीन दिन में शहर एरिया के स्कूलों में निरीक्षण कर वहां के सिक्योरिटी इंतजाम चेक करने के निर्देश दिए हैं।

अंदर के पेज के लिए

-

स्कूल मैनेजमेंट ने बच्ची के पिता को बनाया बंधक

सीसीटीवी फुटेज में आने वाले स्टाफ के खिलाफ होगी कार्रवाई

रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र के मर्डर के बाद स्कूलों को बच्चों की सेफ्टी के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं, लेकिन स्कूल मैनेजमेंट अभी भी सुधरने के लिए तैयार नहीं हैं। स्कूल बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। साथ ही, बच्चों के साथ स्कूल के अंदर भी दु‌र्व्यवहार किया जा रहा है। यही नहीं जब कोई पेरेंट्स शिकायत लेकर पहुंचता है तो दादागिरी पर उतर आते हैं। परिजनों के साथ मारपीट कर उन पर कार्रवाई न करने का दबाव बनाते हैं। बच्चे को भी स्कूल से निकालने की धमकी देते हैं। राधा माधव स्कूल प्रबंधन ने भी छात्रा के पिता के साथ ऐसा ही किया और उन्हें स्कूल में बंधक बना लिया। यही नहीं उनकी बेटी को भी जान से मारने की धमकी दी गई।

मैनेज करने में लगा रहा स्टाफ

बच्ची के पिता जब छेड़छाड़ की शिकायत लेकर स्कूल पहुंचे तो उन्होंने हेल्पर के सामने आने पर गुस्से में उसके चांटे भी मार दिए, जिसके बाद स्कूल स्टाफ ने उन्हें बंधक बना लिया। जिसके बाद यूपी क्00 को मारपीट की सूचना दी गई। जब यूपी क्00 वहां पहुंची तो पता चला कि बच्ची के साथ छेड़छाड़ हुई है। यूपी क्00 ने बिथरी चैनपुर पुलिस को बच्ची से छेड़छाड़ के बारे में बताया और फिर पुलिस हेल्पर को पकड़कर थाना ले गई। थाने में मामला पहुंचने के बाद स्कूल स्टाफ पिता को मनाकर मामले को मैनेज करने में लग गया।

पुलिस ने दिखायी सख्ती

स्कूल मैनेजमेंट के दबाव बनाने पर पीडि़त पिता बेटी के भविष्य को लेकर कार्रवाई को लेकर कमजोर पड़ गए थे, लेकिन पुलिस ने सख्त एक्शन लिया। पिता के तहरीर न देने पर पुलिस ने स्वंय एफआईआर दर्ज करने की तैयारी कर ली। हालांकि बाद में पिता ने स्कूल हेल्पर, प्रिंसिपल और स्टाफ के खिलाफ तहरीर दे दी, जिसके बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी खंगालेगी। फुटेज में जो भी नजर आएगा उस स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

टॉफी देने के मामले के बाद नहीं लिया सबक

राधा माधव पब्लिक स्कूल की बच्ची से छेड़छाड़ से पहले एक किशोर के स्कूल में जाकर बच्चों को टॉफी देने का मामला आया था। इस मामले में एंटी रोमियो स्क्वॉड को भी जानकारी दी गई थी, लेकिन स्कूल मैनेजमेंट ने कोई एफआईआर नहीं दर्ज करायी थी। यही नहीं पुलिस ने भी मामले को हल्के में लेकर रफा-दफा कर दिया था।

स्कूल में बच्ची से छेड़छाड़ के केस में हेल्पर, प्रिंसिपल व स्टाफ के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी

मैं तो स्कूल में ही नहीं था। बच्ची के पिता ने स्कूल में पहुंचकर बिना कुछ बताए ही हेल्पर को मारना शुरू कर दिया। जिसको देखकर स्टाफ ने बीच बचाव कराया। घटना के बाद मैं जब स्कूल पहुंचा तो बच्ची के पिता ने मुझे पूरी बात भी नहीं बताई और पुलिस आ गई। पुलिस उन्हें अपने साथ थाने ले गई।

आरसी धस्माना, प्रिंसिपल राधा माधव पब्लिक स्कूल