-सिटी में रेडियो टैक्सी का संचालन कर रही एजेंसी ने गाइडलाइन को किया दरकिनार

--RTO रूल्स की अनदेखी कर जर्नी करने वाले पैसेंजर्स से की जा रही है मनमानी वसूली

VARANASI: बड़ी हसरत थी कि मेट्रो सिटीज की तरह यहां भी बस एक फोन करते ही टैक्सी दरवाजे पर खड़ी होगी। और फिर कहीं जाने आने में प्रॉब्लम नहीं होगी। सिटी में चार वीक पहले गवर्नमेंट की पहल पर धूमधाम से रेडियो टैक्सी सर्विस की शुरुआत भी हो गयी। लेकिन यह पब्लिक की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रही है। सिटी की रोड पर फर्राटे भर रहीं ये टैक्सियां सुविधा के नाम पर लोगों की जेब हल्का कर रही हैं। सारे नियम कानून दरकिनार कर टैक्सी बुक कराने वालों से मनमानी वसूली की जा रही है।

ऐसे हो रही लूट

दो वीक पहले जब रेडियो टैक्सी का इनॉगरेशन हुआ था तब आरटीओ की ओर से तय हुआ था कि टैक्सी की सर्विस लेने पर पैसेंजर को पहले ढाई किमी की जर्नी करने पर भ्0 रुपये और इसके बाद प्रति एक किमी पर ख्0 रुपये चार्ज देना होगा। लेकिन अब स्थिति यह है कि पैसेंजर्स से पहले ढाई किमी की जर्नी करने पर सर्विस टैक्स के नाम पर दो सौ रुपये जमा करा लिया जा रहा है, जबकि लखनऊ में संचालित हो रही रेडियो टैक्सी सर्विस का नियम इससे अलग है। वहां पहले ढाई किमी के लिए भ्0 रुपये लिए जाते हैं। साथ ही आधे घंटे के हाल्ट की भी सुविधा है।

मंत्री ने माना था किराया अधिक

सिटी में रेडियो टैक्सी की क्ब् जुलाई को इनॉगरेशन करने पहुंचे सूबे के परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने किराए को अधिक बताया था। उन्होंने मंच से किराए को संशोधित कराने का आश्वासन दिया था। लेकिन किराए को कम करने की बजाए उल्टे अवैध तरीके से वसूली ही स्टार्ट कर दी गई है। नाम न लिखने की शर्त पर रेडियो टैक्सी का संचालन करने वाली एजेंसी के कर्मियों ने बताया कि टैक्सी में इनकम टैक्स के नियमानुसार सर्विस टैक्स लिया जा रहा है। बाकायदा इसका स्लीप भी पैसेंजर्स को दिया जा रहा है।

यदि रेडियो टैक्सी संचालक डिपार्टमेंट की ओर से जारी गाइडलाइन को प्रॉपर फॉलो नहीं कर रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होना तय है।

बृजेश सिंह

आरटीओ

-------------------

प्वाइंट टू बी नोटेड

-रेडियो टैक्सी की बुकिंग के लिए फोन नंबर 0भ्ब्ख्-म्भ्म्000म् पर कॉल करें।

-सुबह क्0 से रात 8 बजे तक करा सकते हैं बुकिंग।

-बुकिंग होते ही आपके सेलफोन पर एसएमएस आएगा।

-रेडियो टैक्सी से जर्नी करते समय आरटीओ के रूल्स का ध्यान रखें।