-शासन ने मांगी रिपोर्ट, यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने देने से किया इनकार

-शासन ने एलआईयू से तलब की रैगिंग की रिपोर्ट

BAREILLY

आरयू में बीटेक स्टूडेंट से रैगिंग की गूंज शासन तक पहुंच गई है। इस क्रम में शासन ने एलआईयू से रिपोर्ट तलब किया है। हालांकि, यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने एलआईयू को रैगिंग से जुड़ी जानकारी देने से इनकार कर दिया है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि जांच चल रही है। दो-तीन दिन में जांच कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंपेगी, जिसे वह अनुशासन समिति में रखेंगे। अनुशासन समिति के आदेश पर आरोपी स्टूडेंट्स के खिलाफ एक्शन ि1लया जाएगा।

दो घंटे तक कराया था डांस

इंजीनिय¨रग विभाग के इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंशन(ईआई) डिपार्टमेंट का है। लास्ट वीक यूनिवर्सिटी के नवीन छात्रावास वाले गेट पर पांच सीनियर्स बीटेक फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट को घेर लिया था। सीनियर्स उसे तुलसीनगर लेकर गए। यहां स्टूडेंट को कमरे में बंद करके पहले उसका नाम पता पूछा और उसके बाद गालियां देना शुरू कर दिया। सीनियर्स का जब इससे भी मन नहीं भरा तो, उसके कपड़े उतरवाकर डांस कराया। सीनियर्स से करीब दो घंटे जूनियर से डांस करवाया गया था। डरे सहमे स्टूडेंट यूनिवर्सिटी में किसी को भी अपनी आप बीती नहीं बताई। लेकिन उसने अपने पेरेंट्स को रैगिंग की जानकारी दी थी। 27 अगस्त को पेरेंट्स ने यूनिवर्सिटी से शिकायत की थी, जिसके बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन पड़ताल में जुट गया है।

कमेटी कर रही है जांच

चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि सीनियर अपने ऊपर लगे रैगिंग के आरोप का नकार रहा है। उसका कहना है कि जूनियर उसके कमरे में नोट्स मांगने आया था। उसे नोट्स दे दिए, लेकिन रैगिंग नहीं की गई। जूनियर उस पर रैगिंग का झूठा आरोप लगा रहा है। वहीं, चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि रैगिंग के जुड़े सभी पक्षों से अभी बयान लिए जा रहे हैं। इसके अलावा कमेटी उन चार लड़कों को खोजने में लगी है, जिन पर सीनियर्स के साथ मिलकर रैगिंग का आरोप लग रहा है। इसके अलावा उन्होंने आरोपी सीनियर्स के खिलाफ चार्जशीट देने की बात की सिरे से नकारा। वहीं, मिली जानकारी के अनुसार खुफिया एजेंसी ने यूनिवर्सिटी से रैगिंग की रिपोर्ट मांगी है, ताकि उसे शासन भेज सके, लेकिन यूनिवर्सिटी ने रिपोर्ट देने से इनकार कर दिया है।

वर्जन

कमेटी रैगिंग से जुड़े सभी पक्षों के बयान ले रही है। दो-चार दिन के अंदर कमेटी अपनी रिपोर्ट मुझे सौंप देगी, जिसे अनुशासन समिति को दे दिया जाएगा। अनुशासन समिति के आदेश पर कार्रवाई होगी। वहीं, अभी किसी भी स्टूडेंट्स को चार्जशीट नहीं दी गई है।

डॉ। बीआर कुकरेती, चीफ प्रॉक्टर