मुकद्दस हज का सफर शुरू, काशी से 300 जायरीनों को लेकर विमान उड़ा काबा को

-विदायी देने के लिए हज हाउस में उमड़े लोग, छह बसों से एयरपोर्ट तक पहुंचाये गय जायरीन

VARANASI: हर चेहरे पर एक अजब सी चमक। हर चेहरे पर एक खास मुस्कान। बरसों की तमन्ना पूरी होने को है। दुआएं कुबूल हुई। अल्लाह ने करम किया। अल्लाह के दरबार में सिजदा करने का वक्त आ गया। काबा में अल्लाह हमें अपनी बेपनाह रहमतों से नवाजेगा। सांस्कृतिक संकुल में बने अस्थाई हज हाउस में सोमवार को हज के मुकद्दस सफर पर रवाना हो रहे हर जायरीन के जेहन में इस तरह के एक नहीं हजारों जज्बातों का समंदर उमड़ रहा था। हर कोई खुद को खुशकिस्मत महसूस कर रहा था कि खुदा ने उसे काबा में बुलाया है। लेकिन विदायी देने आये परिजनों की आंखें नम भी थीं।

अल्लाह से सलामती की मांगी दुआ

सांस्कृतिक संकुल स्थित हज हाउस से जायरीनों को लेकर पहली बस शाम 7.08 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए निकली। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन शकील अहमद बबलू व सपा के शहर अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल ने बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। काजी ए शहर गुलाम यासिन ने अल्लाह से अपने बंदों की सलामती की दुआ मांगी। उन्होंने कहा कि या अल्लाह इन बंदों पर अपनी रहमत की बारिश कर। कहा कि या अल्लाह तेरे मेहमान तेरे दरबार में जा रहे हैं अपने मेहमानों की हिफाजत करना या अल्लाह सभी जायरीन का हज कुबूल फरमाना। हज हाउस से छह बसों को पहले जत्थे के तीन सौ जायरीनों को एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए लगाया गया था।

देर से उड़ा विमान

वैसे तो जायरीनों को लेकर बाबतपुर से विमान के उड़ने का समय रात क्क्.00 बजे मुकर्रर था। लेकिन इसमें देर हुई। फ्लाइट नंबर एसवी-भ्क्7क् देर रात में जायरीनों को लेकर मुकद्दस हज के सफर पर रवाना हुई। पहले जत्थे में बनारस के अलावा आजमगढ़, गाजीपुर, इलाहाबाद के जायरीन शामिल हैं। जायरीन लगभग पांच हजार किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद मदीना पहुंचेंगे और इसी के साथ उनकी यात्रा का पहला पड़ाव पूरा होगा।

बॉक्स

तिरंगा बतायेगा पहचान

हज के लिए देश विदेश से लाखों लोग पहुंचेंगे। यहां आपकी अपनी पहचान हो तो आसानी होगी। पासपोर्ट, कड़ा व दूसरे कागजात तो होंगे ही 'तिरंगा' आपकी पहचान बनेगा। हज हाउस में लगे स्टॉल्स पर तिरंगे की पट्टियां उपलब्ध थीं। जिन्हें भारतीय हज यात्रियों ने खरीदा और अपने सामान पर लगाया। तीन रंगों की यह पट्टी बता देगी कि फलां हजयात्री भारत से आया है।