फूलों की सेज पर 'राजकुमार' का रोड शो!

- छह किमी के सफर में लगे साढ़े तीन घंटे

LUCKNOW :

कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी का रोड शो शुक्रवार को फूलों की सेज पर शुरू हुआ। किसान यात्रा के अपने 16वें पड़ाव में लखनऊ पहुंचे राहुल के अपने छह किमी के रोड शो साढ़े तीन घंटे से अधिक का समय लग गया। पूरे रास्ते राहुल ने कहीं मुस्कुराकर सिर हिला तो हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सभी धर्मो को साथ जोड़ने की पूरी कोशिश की। अपने रोड शो की शुरुआत भी उन्होंने परिवर्तन चौक पर स्थित महर्षि वाल्मिकी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ्ा किया।

दो घंटे लेट शुरू हुआ शो

राहुल का रोड शो तय समय से करीब दो घंटे लेट करीब पांच बजे शुरू हुआ। परिर्वतन चौक से रोड शो की शुरुआत होते ही कांग्रेस नेता रमेश श्रीवास्तव ने पूरे रास्ते पर फूल बिछा दिए। रोड शो परिवर्तन चौक से सफेद बारादरी होते हुए कैसरबाग चौराहा, कैसरबाग बस अड्डा चौराहा, कचेहरी रोड से अमीनाबाद होते हुए झंडेवाला पार्क पहुंचा। स्वामी विवेकानन्द व अमर शहीद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी गुलाब लोधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण के बाद मौलवीगंज से होते हुए रकाबगंज पहुंचा काफिला। यहिय्यागंज गुरुद्वारा में माथा टेकने के बाद राहुल गांधी को सिख समुदाय के लोगों पीले रंग का अंग वस्त्र भेंट किया। इसके बाद नादान महल रोड होते हुए नक्खास तिराहा, अकबरी गेट, चरक चौराहा, चौक चौराहा पहुंचे।

राहुल की फोटो लेने की होड़

कांग्रेस उपाध्यक्ष की एक झलक पाने को लोगों में खासा क्रेज दिखा। घरों की खिड़कियों व छज्जों पर लोगों की भीड़ दिखी। राहुल की एक झलक के लिए महिलाओं में भी खास क्रेज दिखा। पूरे रोड शो के दौरान लोग राहुल को अपने कैमरों में कैद करने की होड़ रही।

नहीं रोका ट्रैफिक, अव्यवस्था हावी

रोड शो के लिए शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को संचालित करने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। रोड शो के लिए प्रशासन ने कहीं भी ट्रैफिक को नहीं रोका। जिस कारण से जहां जहां से उनका काफिला उसके पीछे लम्बा जाम लग जाता। वहीं मेन चौराहों पर पहले से ही ट्रैफिक को संभालने के लिए दूसरे रास्ते पर डायवर्ट कर दिया गया।

नेताजी को भूल गए राहुल

राजधानी में राहुल गांधी के रोड की आधिकारिक शुरुआत परिर्वतन चौक पर स्थित नेता जी सुभाष चंद्र बोस के मूर्ति पर माल्यार्पण के बाद होना था। पर इसे कुछ कदम दूर स्थिति महर्षि वाल्मिकी के मूर्ति पर माल्यार्पण कराकर ही कांग्रेसियों ने रोड शो शुरू करा दिया। नेताजी के मूर्ति पर माल्यार्पण की पूरी तैयारी का जिम्मा कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह की देखरेख में किया गया था।