- करोड़ों रुपए के साथ होटल में रुके थे, उठाए गए लोगों में कुछ सफेदपोश कारोबारी, कुछ संदिग्ध

KANPUR :

शहर में गणतंत्र दिवस से पूर्व मंगलवार को पुलिस ने पांच होटलों में छापा मारकर क्क् लोगों को उठा लिया। उनके कब्जे से पुलिस को करोड़ों रुपये बरामद हुए है। बताया जा रहा है कि इन लोगों में कुछ सफेदपोश कारोबारी हैं, जबकि कुछ संदिग्ध युवक हैं।

दो एसपी की अगुवाई में कार्रवाई

पुलिस ने जिन लोगों को उठाया है। वे स्वरूपनगर, अशोक नगर और पी रोड स्थित होटल में रुके थे। एसपी पश्चिम और एसपी पूर्वी की अगुवाई में यह सर्च आपरेशन चलाया गया। दोनों अफसरों ने टीम बांटकर एक साथ पांचों होटल में छापा मारा, ताकि किसी को भी भागने का मौका न मिले। पुलिस को इन लोगों के पास से करोड़ों रुपये बरामद हुए हैं। इसलिए पुलिस उनके साथ होटल का रजिस्टर और सीसीटीवी कैमरों की डीबीआर भी साथ ले गई है। जिसकी वजह से देर रात तक यह पता नहीं चल सका कि पुलिस किन लोगों को उठाकर ले गई थी। बताया जा रहा है कि पुलिस ने जिन लोगों को उठाया है। उसमें कुछ दूसरे शहरों के सफेदपोश कारोबारी हैं, जबकि कुछ संदिग्ध हैं। सभी को पहले सीसामऊ थाने और फिर वहां से एसएसपी कैंप ऑफिस ले जाया गया। वहां पर उन लोगों से देर रात तक पूछताछ की जाती रही, लेकिन पुलिस अभी पूछताछ में मिली जानकारी को लेकर कुछ भी बताने से बच रही है।

एक बिल्डर से मिलने आए थे

पुलिस ने जिन लोगों को उठाया है। वे शहर के एक चर्चित बिल्डर से मिलने आए थे। बिल्डर ने ही इन लोगों का रूम बुक कराया था। बताया जा रहा है कि बिल्डर ने उन लोगों को एक जमीन का सौदा करने के लिए बुलाया था, लेकिन पुलिस को किसी और मकसद से रुपये लाने का शक है। एक अफसर का कहना है कि अगर उन लोगों को जमीन खरीदनी थी तो वे दूसरे माध्यम से भी रुपये भेज सकते थे, फिर वे इतना कैश साथ क्यों लाए। बहरहाल पुलिस को ये पता चल गया है कि बरामद रुपयों में से ज्यादातर ब्लैक मनी है।

आईटी अफसर भी पूछताछ करेंगे

पुलिस अभी किसी और मकसद से पैसा लाए जाने की बाबत पूछताछ कर रही है। अगर पूछताछ में यह साफ हो जाता है कि वे जमीन खरीदने के लिए ही पैसा लाए थे तो पुलिस उनको छोड़ देगी। इसके बाद इनकम टैक्स अफसर पूछताछ करेंगे।

एक पखवारे में दूसरी बड़ी छापेमारी

पुलिस ने एक पखवारे में दूसरी बड़ी छापेमारी की है। इससे पहले पुलिस ने एटीएस कमांडों के साथ घंटाघर के होटल में छापा मारा था। उस समय पुलिस को होटल में पंजाबी आतंकी के रुकने का इनपुट मिला था। इसके बाद दोबारा होटल में छापेमारी की गई है। हालांकि दोनों छापेमारी में कोई कनेक्शन को लेकर भी पुलिस कुछ नहीं बोल रही है।