- आम लोगों को कम से कम परेशानी का करना पड़ेगा सामान

- एडीजी जोन, आईजी रेंज और एसएसपी ने दी सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी

LUCKNOW: इंवेस्टर्स समिट को लेकर पुलिस और प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। तीन दिनों से पुलिस वीआईपी मूवमेंट को लेकर रिहर्सल कर रही है। मंगलवार को फाइनल रिहर्सल होगा। पुलिस का दावा है कि इंवेस्टर्स समिट के समय की गयी किसी भी व्यवस्था से आमजन को कम से कम परेशानी हो इसकी पूरी प्लानिंग की गयी है। ट्रैफिक को सुचारु रूप से चलाने के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है। साथ ही रूट डायवर्जन भी किया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था का ब्लू प्रिंट तैयार

एडीजी जोन राजीव कृष्णा ने तैयारियों का खाका पेश करते हुए बताया है कि लोगों को इस बात का भ्रम था कि इस प्रोग्राम से कार्यक्रम स्थल के आसपास के एरिया में काफी असर पड़ेगा। उन्होंने साफ किया न तो कोई दफ्तर बंद होगा और न ही कोई स्कूल। पुलिस ने अपनी व्यवस्था इस तरह बनायी है कि आम लोगों को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े।

पुलिस के सामने दोहरी चुनौती

उन्होंने बताया कि वीआईपी सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। पर इनका आम लोगों पर कोई फर्क नहीं पड़ने दिया जायेगा। एडीजी जोन ने कहा कि लखनऊ पुलिस के सामने कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कराने व आम लोगों की सुविधा का ध्यान रखने की दोहरी चुनौती है। जिस पर हम पूरी तरह खरे उतरेंगे।

ट्रैफिक डायवर्जन का रखें ध्यान

वीवीआईपी को उनके होटल से कार्यक्रम स्थल तक ले जाने के लिए विशेष रूट तैयार किये गये हैं। इन रूट पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है। साथ ही ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए करीब 1100 ट्रैफिक कर्मी भी तैनात किये गये हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति, राज्यपाल, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के आगमन के समय ही ट्रैफिक को कुछ देर के लिए रोका जायेगा। बाकी समय जरूरत पड़ने पर ही ट्रैफिक बंद किया जाएगा। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास के इलाके में ट्रैफिक में फेरबदल किया गया है। ताकि लोगों को कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े। डायवर्जन को देखते हुए सीतापुर, फैजाबाद रोड पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा इसके लिए 24 घंटे पुलिस की अलग से ड्यूटी लगायी गयी है।

बाक्स

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान से लेकर वीवीआईपी के होटल तक की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किये गये हैं। एडीजी जोन राजीव कृष्णा ने बताया कि सुरक्षा के लिए पर्याप्त फोर्स को लगाया गया है। फोर्स निम्न है।

एसपी- 09

एएसपी - 35

डीएसपी - 80

इंस्पेक्टर - 55

एसआई - 625

महिला एसआई - 60

एचसीपी - 80

कांस्टेबल - 3200

महिला कांस्टेबल - 300

ट्रैफिक इंस्पेक्टर - 11

ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर - 262

ट्रैफिक हेड कांस्टेबल - 104

ट्रैफिक कांस्टेबल - 805

पीएसी - 13 कंपनी

सीपीएमएफ - 8 कंपनी

बाक्स

एसटीएफ और एटीएस कमांडो भी

कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने एसटीएफ, एटीएस कमांडो की भी मदद ली है। इसके अलावा एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के बीच जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं।

बाक्स

एम्बुलेंस और स्कूल वैन को छूट

ट्रैफिक के लिए डायवर्जन मार्ग के अलावा किसी भी आपात स्थिति में वैकल्पिक मार्ग के अभाव में प्रतिबंधित मार्ग पर भी एम्बुलेंस, स्कूल वाहन, शव वाहन, अग्नि शमन वाहन व आकस्मिक सेवा से जुड़े वाहनों को जाने दिया जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नम्बर 0522.2483800 व 9454405155 पर सम्पर्क किया जा सकता है।