-सिटी के विभिन्न एरिया में पीपीपी मॉडल पर खुलेगा पीआरएस -रिजर्वेशन काउंटर खुल जाने से पब्लिक को स्टेशन की नहीं लगानी होगी दौड़

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ: वह दिन दूर नहीं जब सिटी के गली-गली में रेलवे का रिजर्वेशन होगा। तब किसी को टिकट का रिजर्वेशन कराने के लिए कैंट या अन्य स्टेशंस की दौड़ नहीं लगानी होगी। सिटी के अलग-अलग एरिया में पीपीपी मॉडल पर पीआरएस ओपेन होगा। इसके लिए संबंधित एरिया में एंजेंसियों से एप्लीकेशन भी मांगा गया है। खास बात यह कि कई एजेंसियों ने काउंटर ओपेन करने के लिए फॉर्म भी जमा कर दिया है।

दो पर लगी मुहर

रेल मंत्रालय सिटी में दो रिजर्वेशन सेंटर खोलने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही रेलवे की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आने वाले दस दिनों के अंदर लंका और लक्सा एरिया में खुलने वाले सेंटर से कोई भी रेलवे का रिजर्वेशन टिकट खरीद सकेगा। शहर के अंदर रिजर्वेशन सेंटर ओपेन हो जाने से कैंट रेलवे स्टेशन, मंडुआडीह और सिटी स्टेशन पर होने वाली भीड़ से लोगों को राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि नदेसर, अर्दली बाजार, भोजूबीर, कचहरी, पांडेयपुर सहित डीएलडब्ल्यू एरिया में भी रिजर्वेशन सेंटर खोले जाने का प्रपोजल है। बहरहाल पहले फेज में लंका और लक्सा में रिजर्वेशन सेंटर की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत रेलवे की ओर से जरूरी कवायद लगभग शुरू कर दी गई है। सिस्टम को शीघ्र चालू करने के लिए वाराणसी कैंट के पीआरएस से जुड़े इंजीनियर लंका सहित लक्सा सिस्टम को कैंट स्टेशन के रिजर्वेशन चार्ट सेक्शन से जोड़ने के कार्य में लग गए हैं।

बस सर्विस चार्ज के बदले टिकट

चीफ रिजर्वेशन सुप्रिटेंडेंट (जनरल) कैंट विमल कुमार पाण्डेय ने बताया कि लंका क्षेत्र के माधव मार्केट के पास और लक्सा रोड पर पीडीआर माल के ठीक सामने यात्री टिकट सुविधा केन्द्र (वाईटीएसके) पीआरएस खोलने की मंजूरी मिली है। इसके तहत रिजर्वेशन कराने पर एसी कोच के टिकट के लिए 40 रुपये और स्लीपर के लिए 30 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा। सेंटर के ओपेन हो जाने के बाद इन एरिया के लोगों को टिकट कराने के लिए कैंट सहित अन्य रेलवे स्टेशन तक नहीं जाना पड़ेगा।