बरेली आए रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा खुलेंगी 4 रेलवे यूनिवर्सिटीज

जीएम-डीआरएम व स्टेशन मैनेजर तक मिलेंगे वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार

कासगंज-बरेली इसी मार्च और भोजीपुरा-टनकपुर लाइन अगले साल होगी पूरी

BAREILLY:

नॉन स्टॉप ट्रेनों को बरेली जंक्शन पर भी स्टॉपेज दिए जाने की मांग आने वाले दिनों में पूरी होती दिख रही है। पिछली बार जंक्शन से गुजरने वाली क्ब् नॉन स्टॉप ट्रेनों को स्टॉपेज दिए जाने की बात को सिरे से खारिज करने वाले रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा सैटरडे को इस मांग पर पॉजिटिव दिखे। रेल मंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों के शेड्यूल का विश्लेषण किया जाएगा, साथ ही बरेली के साथ रेलवे के हितों को देखते हुए इस पर तालमेल बिठाने की कोशिश की जाएगी। पीलीभीत में हुए एक निजी समारोह में शामिल होने के बाद दोपहर तीन बजे रेलमंत्री बरेली में भारत सेवा ट्रस्ट पहुंचे हुए थे। यहां हुई एक प्रेस कांफ्रेस में अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए रेल मंत्री ने साथ बैठे केन्द्रीय कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार के पाले में गेंद डालते हुए कि बाकी मंत्री जी जैसा चाहेंगे, वैसा होगा।

स्टेशन मैनेजर तक अधिकार

नए सुधारों के ट्रैक पर भारतीय रेल को ले जाने का खम ठोक रहे जिम्मेदार रेलवे में अब डिसेंट्रलाइज्ड व्यवस्था भी लागू करने पर जोर दे रहे हैं। रेलवे से जुड़े फैसलों को बोर्ड तक ही सीमित नहीं रखा जाएगा। बल्कि जीएम व डीआरएम सहित स्टेशन मैनेजर तक को वित्तीय व प्रशासनिक फैसले लिए जाने का अधिकार दिया जाएगा। रेल मंत्री के इस बयान के पीछे की वजह रेलवे की कदम दर कदम खामियों को शुरुआती स्टेज पर ही दुरुस्त करने की है।

ब् यूनिवर्सिटी शुरू करेगी रेलवे

रेलमंत्री ने सुरक्षा व संरक्षा के नियम पर ही रेलवे का सबसे ज्यादा फोकस होने की बात दोहराई। रेलवे अधिकारियों से लेकर स्टाफ व कर्मचारियों को समय-समय पर ट्रेनिंग देने व उनकी वर्कशॉप आयोजित कराने के लिए ब् यूनिवर्सिटी शुरू किए जाने की बात कही। रेलमंत्री ने कहा कि बड़ौदा में इस यूनिवर्सिटी के कॉन्सेप्ट पर काम शुरू हो जाएगा। जबकि तीन अन्य जगहों पर जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा।

अगले साल दक्षिण भारत का सफर

प्रेस कांफ्रेंस में सवाल जवाब का दौर शुरू होने से पहले रेलमंत्री ने बरेली में एनआर व एनईआर को अलॉट किए गए बजट और गेज कंवर्जन के बारे में जानकारी दी। रेलमंत्री ने बताया कि क्0फ् करोड़ रुपए की लागत से हो रहे बरेली-कासगंज ब्रॉडगेज का काम इसी महीने तक पूरा हो जाएगा। सीआरएस इंस्पेक्शन के बाद इस ट्रैक पर ट्रेनों को हरी झंडी मिल जाएगी। जिससे नैनीताल से दक्षिण भारत के सफर की राह आसान हो जाएगी। वहीं भोजीपुरा-पीलीभीत वाया टनकपुर ब्रॉडगेज का काम मार्च ख्0क्म् तक पूरा हो जाएगा। इस कंवर्जन में 8फ् किमी का काम पूरा हो चुका है, जबकि म्भ् किमी का काम होना बाकी है।

छोटी ट्रेनों में बढ़ेंगे जनरल कोच

आने वाले दिनों में ख्ब् से कम कोच वाली ट्रेनों में जनरल डिब्बों की संख्या बढ़ाई जाएगी। रेल मंत्री ने बताया कि अमूमन भारतीय ट्रेनों में ख्ब् से ख्म् कोच होते हैं। इसके चलते भी इन ट्रेनों की एवरेज स्पीड में कमी आती है, लेकिन जो ट्रेन ख्ब् से कम कोच वाली हैं, उनमें ख् एक्स्ट्रा जनरल कोच जोड़े जाएंगे। इससे हर दिन करीब 9 लाख एक्स्ट्रा मुसाफिर ट्रेनों में सफर कर सकेंगे, जो सीट न होने के चलते रेलवे से जुड़ नहीं पाते थे।