-रेलवे ने चलती Trains में टिकट बनाने की ओर बढ़ाया कदम

--TTE हैंड हेल्ड मशीन से बनाएंगे टिकट

varanasi@inext.co.in

VARANASI

ट्रेंस में टिकट के नाम पर होने वाली अवैध वसूली को रोकने के लिए रेलवे ने नया कदम उठाया है. जल्दबाजी में ट्रेन छूटने के डर से यदि आपने टिकट नहीं लिया है तो घबराने की जरुरत नहीं है. ऐसे पैसेंजर्स के लिए रेल मंत्रालय ने विशेष कदम उठाया है. ऐसे लोग चलती ट्रेन में भी अपना टिकट बनवा सकते हैं. आपसे टीटीई वसूली नहीं कर सकता है. बस आपको ट्रेन में चढ़ने के साथ ही इसकी सूचना टीटीई को देना होगी.

लगेगा क्0 रूपये एक्स्ट्रा

टिकट ना लेने वालों को अब जुर्माना देने का भी डर नहीं है. बिना टिकट चलती ट्रेन में चढ़ने वालों को इसकी सूचना टीटीई को देनी होगी. इसके बाद टीटीई दस रुपये एक्स्ट्रा चार्ज लेकर टिकट बना देंगे. अभी तक बिना बिना टिकट यात्रा करने वालों से टीटीई जमकर वसूली करते हैं. जो लोग जल्दबाजी में टिकट नहीं ले पाते, रेलवे उनके लिए सौगात लेकर आया है.

दी जाएगी हैण्ड हेल्ड मशीन

ऐसे टिकट देने के लिए टीटीई को हैण्ड हेल्ड मशीन दी जाएगी, जिससे वह कहीं भी टिकट बना सकते हैं. पैसेंजर्स की टिकट बनवाने की सूचना के बाद टीटीई उसका नाम डालकर वहीं टिकट बना देगा. वहीं टिकट चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा. हालांकि यह सुविधा गरीब रथ, राजधानी, सुपरफास्ट और मेल में अप्रैल महीने से ही स्टार्ट कर दी गयी है. अब बस मशीन मिलने की देर है.

चलती ट्रेन में सीट की जानकारी

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि आपका टिकट वेटिंग में है और अगर जर्नी के दौरान टिकट कन्फर्म भी होता है तो आपको पता नहीं चल पाता है. ऐसे में आपकी सीट टीटीई किसी और को दे देता है. ऐसे लोगों को फेसिलिटी देने के लिए रेल मंत्रालय योजना बना रहा है. आपको चलती ट्रेन में ही खाली हुई सीट के बारे में जानकारी मिल जाएगी. यह मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से ऑनलाइन जुड़ी होगी. वेटिंग क्लीयर होने पर खाली बर्थ की जानकारी हैण्ड हेल्ड मशीन में अवेलेबल रहेगी.