- कैंट स्टेशन से मुंबई रूट पर डबल डेकर का होगा ट्रायल

- पैसेंजर्स का प्रेशर कम करने को रेलवे बना रहा प्लान, मिलेगी कंफर्म सीट

VARANASI

वह दिन दूर नहीं जब बनारस के रेल पैसेंजर्स डबल डेकर ट्रेन से जर्नी कर सकेंगे। यह ट्रेन कैंट स्टेशन से मुंबई के बीच चलेगी। कारण कि इस रूट पर पैसेंजर्स का जबरदस्त प्रेशर है। शायद ही कोई सीजन हो जिसमें इस रूट पर संचालित होने वाली ट्रेंस में क्भ्0 से फ्00 वेटिंग न हो। ऐसे में पैसेंजर्स को कंफर्ट टिकट मिलना बहुत मुश्किल होता है। इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे लखनऊ-नई दिल्ली के बाद इस रूट पर डबल डेकर ट्रेन चलाने पर गंभीरता से मंथन कर रहा है। सोर्सेज के मुताबिक ऑफिसर्स की कई राउंड की मीटिंग भी हो चुकी है।

ताकि अधिक लोग कर पाएं जर्नी

दिन प्रतिदिन विभिन्न रूट पर पैसेंजर्स के बढ़ते प्रेशर को देखते हुए नयी ट्रेन चलाने की डिमांड बढ़ती जा रही है। इससे निबटने के लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन विदेशों में चलने वाली डबल डेकर ट्रेन के नुस्खे को इंडिया में आजमाने जा रहा है। इस क्रम में लखनऊ से नई दिल्ली रूट पर डबल डेकर चलाने का डिसीजन लिया गया है। रेलवे डबलडेकर फुली एसी एक्सप्रेस (उदय) लांच करने जा रहा है। ये सबसे ज्यादा डिमांड वाले रेलवे रुट पर एक खास कैटगरी की सर्विस होगी। आरामदायक क्ख्0 सीटर एसी कोच में गरमा गरम चाय, कोल्ड ड्रिंक की भी व्यवस्था रहेगी। इतना ही नहीं खास बात यह है कि इन कोच में बड़े आकार की एलसीडी स्क्रीन भी होगी जो वाई-फाई स्पीकर सिस्टम से लैस होगी। आप अपनी सीट पर बैठकर बिना किसी को डिस्टर्ब किए प्रोग्राम देख और सुन सकेंगे।

किराया होगा कम

उदय एक्सप्रेस सर्विस का किराया सामान्य ट्रेंस के फ् एसी कोच के किराये से भी कम होगा। डबल डेकर उदय एक्सप्रेस का मकसद पैसेंजर्स को फ् एसी से भी कम किराये में अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध कराना है। इस ट्रेन की क्षमता दूसरे ट्रेंस से ब्0 परसेंट तक ज्यादा होगी, जो बिजी रेलवे रुट्स में सहायक होगी। कोच का इंटीरियर काफी सुंदरता से डिजाइन किया गया है, जिसमें बॉयो टॉयलेट जैसे मॉडर्न सेटअप सहित प्रत्येक कोच में वेंडिंग बॉक्स से प्री-कुक्ड गर्म भोजन उपलब्ध कराने की सुविधा होगी। बता दें कि रेल बजट ख्0क्म्-क्7 में घोषित ट्रेन को भीड़ वाले रूट पर प्रति घंटे क्क्0 किमी की स्पीड से चलाने का प्लान है।

इस रूट पर डबल डेकर ट्रेन चलाने का मामला रेल मंत्रालय लेवल पर है। कैंट स्टेशन-मुंबई रूट पर सबसे अधिक भीड़ हो रही है। पब्लिक की असुविधा को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यकता महसूस की जा रही है।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ

नॉर्दन रेलवे