-सिटी स्टेशन से औडि़हार तक दूसरी रेल लाइन बिछाने व विद्युतीकरण का कार्य लास्ट फेज में

-नया ट्रैक बन जाने पर महत्वपूर्ण ट्रेन्स का संचालन होगा आसान

VARANASI

सिटी स्टेशन से लेकर औडि़हार तक दूसरी रेल लाइन बिछाने व विद्युतीकरण का कार्य लास्ट फेज में है। मार्च फ‌र्स्ट वीक तक इस नई रेल लाइन पर ट्रेन दौड़ाने की योजना है। उधर सारनाथ से सिटी स्टेशन के बीच भी दूसरी रेल लाइन बिछाने का वर्क युद्धस्तर पर चल रहा है। एनई रेलवे के ऑफिसर्स के मुताबिक वाराणसी से बलिया के बीच 137 किमी लंबी नई रेल लाइन बिछा दी गई है। इस पर विद्युतीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है। फरवरी लास्ट में इसकी टेस्टिंग करने का प्लान है। टेस्टिंग के बाद नई लाइन को स्टेशनों से जोड़ा जायेगा। जिसके बाद इस रूट के चालू होने की उम्मीद है।

सारनाथ-सिटी के बीच नया ट्रैक

सिटी स्टेशन से सारनाथ स्टेशन के बीच साढ़े सात किमी नई लाइन बिछाई जा रही है। पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि सिटी-सारनाथ, सिटी-कैंट, सिटी-बलिया समेत डिवीजन के अन्य प्रमुख रूट पर दूसरी रेल लाइन बिछाने व विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। तय समय में कार्य पूरे हो जायेंगे। हालांकि इस वर्क के चलते बार-बार बंद हो रही रेलवे क्रॉसिंग पर जाम खूब लग रहा है।

सितंबर तक एक और नया ट्रैक

कैंट से सिटी स्टेशन के बीच नई लाइन बिछाने का काम भी युद्धस्तर पर चल रहा है। कैंट से चौकाघाट तक कार्य नॉर्दन रेलवे को कराना है। इसके बाद सिटी स्टेशन तक का कार्य एनई रेलवे के जिम्मे है। नया ट्रैक बन जाने के बाद चौरीचौरा एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी, लिच्छवी, सद्भावना एक्सप्रेस, शालीमार एक्सप्रेस, बापूधाम, गोरखपुर इंटरसिटी, पवन एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेन्स के आवागमन में टाइम की सेविंग होगी। इस वर्क को सितंबर तक पूरा करने का प्लान है।