-विभाग में नियुक्ति के लिए फॉर्म भरने वालों की भीड़ रोकने के लिए डिपार्टमेंट का नया प्रयोग

-जनरल वर्ग के कैंडीडेट्स के लिए बढ़ा शुल्क, एग्जाम में अपीयर होने वालों को लौटाया जाएगा फीस

<-विभाग में नियुक्ति के लिए फॉर्म भरने वालों की भीड़ रोकने के लिए डिपार्टमेंट का नया प्रयोग

-जनरल वर्ग के कैंडीडेट्स के लिए बढ़ा शुल्क, एग्जाम में अपीयर होने वालों को लौटाया जाएगा फीस

VARANASI

VARANASI

रेलवे ने नियुक्ति के लिए अनावश्यक लोगों को फॉर्म भरने से रोकने के लिए नया प्रयोग किया है। अब इस विभाग की वैकेंसी का फॉर्म फिलअप करने लिए सभी कैंडीडेट्स को निर्धारित शुल्क देना होगा। लेकिन इसमें जनरल वर्ग के कैंडीडे्टस का शुल्क बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही एक बात यह भी है कि फॉर्म भरने के बाद जो कैंडीडेटस एग्जाम में अपीयर होंगे उनमें जो जनरल के होंगे उन्हें ब्00 रुपये व अन्य वर्ग के कैंडीडेट्स को पूरी फीस वापस कर दी जाएगी।

ताकि सीरियस कैंडीडेट दें एग्जाम

यह देखा गया है कि कैंडीडेट्स फॉर्म भरने के बाद भी परीक्षा में हिस्सा नहीं लेते थे। जबकि रेलवे को परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स की सुविधा के लिए व्यवस्था करने में बहुत पैसा व संसाधन लगाना पड़ता थे। ऐसे कैंडीडेट्स जिन्हें कोई छूट प्राप्त नहीं थी, उनके लिए फॉर्म भरने के लिए शुल्क भ्00 रुपये निर्धारित किया गया है। अब फैसला किया गया है कि जनरल वर्ग के जो कैंडीडेट्स परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें ब्00 रुपये वापस कर दिये जाएंगे। फीस की वापसी चाहने वाले कैंडीडेट्स के लिए आवश्यक है कि वे अपने ऑनलाइन बैंक अकाउंट का डिटेल दें। एससी व एसटी /दिव्यांग/महिला सहित अन्य कैंडीडेट से ख्भ्0 रुपये लिये जा रहे हैं। इन कैटगरी के जो कैंडीडेट परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें पूरी धनराशि वापस कर दी जाएगी। इस प्रक्रिया से यह सुनिश्चित होगा कि केवल सीरियस कैंडीडेट ही परीक्षा में शामिल होंगे।

अब क्भ् भाषाओं में क्वेश्चंस पेपर

रेलवे का फॉर्म भरने वाले कैंडीडेट्स को अब क्भ् भाषाओं में आंसर देने का ऑप्शन दिया गया है। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उडि़या, पंजाबी, तमिल और तेलगू को शामिल किया गया है। इससे लगभग सभी भाषा के कैंडीडेट्स को अवसर मिल सकेगा। यही नहीं कैंडीडेट्स अब केवल हिंदी अथवा अंग्रेजी में सिग्नेचर करने के बजाय किसी भी भाषा में हस्ताक्षर कर सकते हैं।

90 हजार पदों की घोषणा

बता दें कि रेलवे ने ग्रुप सी, लेवल 0क् व लेवल 0ख् श्रेणियों के लिए 90 हजार पदों की घोषणा की है। इस तरह की भर्ती प्रक्रिया का आयोजन चार सालों के बाद हो रहा है। खास बात यह है कि इसमें बनारस सहित आसपास के जिलों को जोड़ने वाले एनई रेलवे में भी यह प्रॉसेस संचालित हो रहा है।

रेलवे वैकेंसी

एनईआर ब्,97म्

एनआर 7,8फ्ख्

एनसीआर ब्,7म्ख्