- चारबाग रेलवे स्टेशन और हजरतगंज एनईआर डीआरएम ऑफिस में किया प्रदर्शन

- रेलवे की कई यूनियन ने साथ मिलकर जताया विरोध

LUCKNOW: रेल कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार को चारबाग रेलवे स्टेशन और हजरतगंज एनईआर डीआरएम ऑफिस में प्रदर्शन किया। सभी कर्मचारियों ने अपनी मांगों में मुख्यत: पेंशन मिलने को लेकर आवाज उठाई। उत्तर रेलवे लखनऊ स्टेशन पर आयोजित विशाल विरोध सभा की अध्यक्षता नार्दन रेलवे मेन्स यूनियन, लखनऊ मंडल केउपाध्यक्ष आरआर सिंह ने की।

और भी रही मांगे

विशाल विरोध सभा को सम्बोधित करते हुए यूनियन के सहायक मंडल मंत्री घनश्याम पाण्डेय ने कहा कि नई राष्ट्रीय पेंशन योजना रद्द कर पैरा मिलेट्री स्टाफ की तरह रेलकर्मियों के लिए भी पुरानी पेंशन योजना को तत्काल लागू करना चाहिये। उन्होंने श्रम कानूनों, फैक्ट्री एक्ट, आईडी एक्ट, अप्रेन्टिस एक्ट में बदलाव बंद करने और लेबर एक्ट का कड़ाई से पालन किए जाने की मांग की।

ट्रैकमैन कमेटी की सिफारिशें लागू हों

इस मौके पर सहायक मंडल मंत्री उमेश पराशर ने कहा कि रेल मंत्रालय ट्रैकमैन कमेटी की सिफारिशें तत्काल लागू हो। ठेकेदारी उन्मूलन और नियमन कानूनों की अवहेलना कर, नियमित विभागीय कार्यो की आउटसोर्सिग बंद की जाए। रनिंग और संरक्षा के कर्मचारियों के काम के घंटे केलिए गठित कमेटी की सिफारिशों की ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन केसाथ समीक्षा कर शीघ्र लागू करने की मांग की।

नॉर्दन रेलवे मेन्स यूनियन की वाणिज्य, परिचालन, विद्युत, एस.एण्ड टी., इंजीनियरिंग, सिकलाइन और इंजीनियरिंग व‌र्क्स शाखा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित विशाल विरोध सभा में विभिन्न शाखाओं के तमाम रेल कर्मचारी शामिल रहे। सभा को लखनऊ मंडल के सहायक मंडल मंत्री अशोक चौबे, मंडल उपाध्यक्ष मनोज श्रीवास्तव, लेखा मंडल के मंडल उपाध्यक्ष कामरेड एसयू शाह के तमाम लोगों ने अपने विचार रखे। अंत में मंडल उपाध्यक्ष कामरेड आरआर सिंह ने धन्यवाद दिया। एनई रेलवे मजदूर यूनियन ने पूर्वोत्तर रेलवे मंडल कार्यालय परिसर में प्रदर्शन किया।

बोनस का भुगतान मिले मूल वेतन पर

मंडल मंत्री अजय कुमार वर्मा ने बताया कि बोनस का भुगतान वास्तविक वेतन पर दिया जाए। बोनस फार्मूले में परिवर्तन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एफडीआई के नाम पर रेलवे को निजी हाथों में सौंपने की साजिश बंद की जाए। प्रदर्शन के दौरान संदीप कुमार, डीके श्रीवास्तव, अमरनाथ, सफदर हुसैन, इफ्तिखार अहमद, मदन चौरसिया, महेन्द्र नाथ, आबिद अली, आरके सिन्हा, हरिद्वार प्रसाद, एचएस अली, एसके श्रीवास्तव, निर्मला देवी, शाजिया बानो, एसए अब्बास, एके शुक्ला समेत तमाम लोग मौजूद रहे।