- सेफ्टी वर्क के लिए चिंहित हुए 11 से अधिक प्वाइंट

- रेल मंत्री के आदेश के बाद चेता रेलवे बोर्ड, जल्द होगी मरम्मत

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ। उत्कल हादसे के बाद रेल प्रबंधन को कमजोर रेल लाइनों की सुध आई है। रेल मंत्री के आदेश के बाद रेलवे ने मेरठ रीजन में 11 से अधिक डेंजर प्वाइंट चिन्हित किए हैं। इनकी रिपोर्ट रेलवे मुख्यालय भेजी जा रही है।

पटरियों की होगी मरम्मत

रेल हादसे रोकने और यात्रियों को सुरक्षित यात्रा का भरोसा दिलाने के लिए रेल पटरियों की हालत सुधारी जा रही है। हाल ही में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरु हुआ सेफ्टी वर्क का काम इसी की शुरुआत है। दिल्ली के बाद नार्दन रेलवे के सभी ट्रैक पर डेंजर्स प्वाइंट चिहिन्त कर सेफ्टी वर्क किया जाएगा।

11 प्वाइंट पर होगी रिपेयरिंग

मेरठ में करीब 11 प्वाइंट को सेफ्टी वर्क के लिए अभी तक चिन्हित किए गए हैं। यह प्वाइंट मोदीनगर से टपरी और सहारनपुर के बीच चिन्हित किए गए हैं। इनमें खतौली हादसे के दौरान जर्जर हुआ करीब 8 किमी का रेलवे टै्रक भी शामिल है। इसके अलावा परतापुर, सकौती, बेगराजपुर, टपरी, देवबंद में रेलवे ट्रैक की मरम्मत के साथ मुजफ्फरनगर क्षेत्र में पटरियों को बदलने का काम किया जाएगा।

टीम करेगी सेफ्टी वर्क का सर्वे

इन डेंजर्स प्वाइंट पर दिल्ली मुख्यालय के इंजीनियर्स की टीम ऑन द स्पॉट मुआयना करने के बाद अपनी रिपोर्ट में सेफ्टी वर्क के लिए मुहर लगाएगी।

अभी रेलवे मुख्यालय से इन प्वाइंट्स की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इनमें सकौती और खतौली में सेफ्टी वर्क शुरु किया जा चुका है। क्योंकि हादसे के बाद यहां प्रमुखता से मरम्मत की जरुरत थी। जल्द ही अन्य सभी प्वाइंट पर काम शुरु होगा।

- डॉ। विनय, सीनियर सेक्शन इंजीनियर