- फोर्स की निगरानी में बुधवार को प्लेटफॉर्म पर प्लेस हुई ट्रेंस

- इंजन से लेकर गार्ड के डिब्बे तक हर कोच में सुरक्षा टीम

GORAKHPUR: अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमले के बाद जारी अलर्ट का असर दिखने लगा है। बुधवार को कांवरियों से लेकर आम यात्रियों की सुरक्षा में रेलवे चौकन्ना नजर आया। प्रमुख ट्रेंस की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गोरखपुर से हिसार जाने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस व एलटीटी एक्सप्रेस जैसी सभी महत्वपूर्ण ट्रेंस आरपीएफ के स्पेशल फोर्स की निगरानी में प्लेस हुई। पैसेंजर्स को दिक्कत न हो इसलिए लाइन लगवाकर ट्रेंस में पैसेंजर्स को फोर्स ने सीट दिलाई।

कर रहे हैं जागरूक

आरपीएफ की ओर से ट्रेनों के प्लेस होते ही प्लेटफार्मो पर अनाउंसमेंट भी कराया जा रहा है। आरपीएफ का एक जवान कंधे पर माइक्रोफोन स्पीकर लटकाए लोगों को सुरक्षा से जुड़ी बातें बता रहा है। साथ ही जहरखुरान, पाकेटमार व अन्य संदिग्ध से सतर्क रहने के लिए जागरूक कर रहा है।

इंटीलिजेंस रिपोर्ट ने बढ़ाई बेचैनी

अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के बाद पूरे देश में हाई अलर्ट तो जारी कर ही दिया गया है, लेकिन इंटीलिजेंस ने आरपीएफ व जीआरपी को जो खुफिया रिपोर्ट भेजी है, वे बेहद चौकाने वाली है। इंटीलिजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 से 21 आतंकवादी भारत की सीमा में प्रवेश कर चुके हैं और वे अमरनाथ यात्रियों के अलावा कांवरियों को अपना शिकार बना सकते हैं। इसके साथ ही रिपोर्ट में ऐसे श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम करने को भी कहा गया है। इसे देखते हुए जीआरपी व आरपीएफ पूरी तरह सक्रिय हो गई है और एक्स्ट्रा फोर्स लगाकर श्रद्धालुओं को सुरक्षा मुहैया करा रही है।

भारत-नेपाल की खुली सीमा से बढ़ा खतरा

जानकारों के मुताबिक इसमें गोरखपुर व आसपास के इलाकों में विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर से सटे भारत-नेपाल की खुली सीमा की वजह से आतंकियों द्वारा किसी भी घटना को अंजाम देने के बाद नेपाल निकलना बेहद आसान है। हालांकि इसे देखते हुए बार्डर पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। बावजूद इसके जंक्शन पर आने वाले श्रद्धालुओं की विशेष सुरक्षा बरती जा रही है।

---------

ऐसे हो रही सुरक्षा

- महिला कोच में महिला जवान रख रहीं नजर

- कांवरियों के वेश में जीआरपी कर रही निगहबानी

- अमरनाथ जाने वाली ट्रेनों की हो रही सघन चेकिंग

- देवघर जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की बढ़ाई गई है सुरक्षा

- जंक्शन के खुले रास्तों पर टिकी है जवानों की पैनी नजर

- जंक्शन पर घुमने वाले संदिग्धों पर भी नजर टिकाए हुए हैं जवान

- सीसीटीवी कैमरों से हर एक गतिविधि हो रही मॉनिटरिंग

- सर्कुलेटिंग एरिया में भी सादे ड्रेस में तैनात किए गए हैं जवान

- डॉग स्क्वायड से भी हो रही प्लेटफॉर्म व ट्रेनों की सुरक्षा

- जिला पुलिस से तालमेल कर जुटाई जा रही संदिग्धों की डिटेल

------------------

वर्जन

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए जीआरपी जवानों के साथ ही स्पेशल टीम को भी लगाया गया है ताकि हर एक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। आउटर से लेकर प्लेटफार्म व ट्रेनों तक जीआरपी का चक्रव्यू बिछा है। जिससे निकल पाना किसी भी संदिग्ध के लिए संभव नहीं होगा।

डॉ। धर्मवीर सिंह, एसपी रेलवे

अमरनाथ यात्रियों व कांवरियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ पूरी तरह अलर्ट है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जंक्शन पर तैनात जवानों के अलावा रिजर्व फोर्स व ट्रेनिंग फोर्स को भी तैनात कर दिया गया है। जंक्शन से लेकर ट्रेनों तक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हर परिस्थिति से निपटने के लिए आरपीएफ पूरी तरह सक्षम है।

राजाराम, चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर

--------