-पैसेंजर्स के लिए जारी किया मोबाइल एप 'रेल वॉलेट'

-टिकट रिजर्वेशन कराने के साथ ही इसके थ्रू कई और फैसिलिटीज का उठा सकेंगे लाभ

-स्मार्ट फोन से इस एप के थ्रू पेमेंट करना हुआ आसान

VARANASI

नोटबंदी के बाद मोबाइल पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के अप्लीकेशंस की बाढ़ आ गयी। सरकारी से लेकर अर्ध सरकारी डिपार्टमेंट तक अपना-अपना मोबाइल एप व वॉलेट जारी कर दिए। भला रेलवे कैसे पीछे रहता। यहां भी कैशलेश फैसिलिटी उपलब्ध कराने के लिए कई इंतजाम करने के साथ ही आईआरसीटीसी ने अपना मोबाइल एप लांच कर दिया है। ताकि लोगों को टिकट का रिजर्वेशन कराने के साथ ही इसके थ्रू कई और फैसिलिटीज प्रोवाइड करायी जा रही हैं। इससे पैसेंजर्स को कैश लेकर चलने का झंझट खत्म हो गया है। खास बात यह है कि पैसेंजर्स इसके जरिये जर्नी के दौरान भी टिकट की बुकिंग सहित फूडिंग व लॉजिंग का पेमेंट कर सकेंगे।

रेल वॉलेट है न

स्मार्ट फोन आज इंसान की जिंदगी का अहम पार्ट बनता जा रहा है। इसको रेलवे ने भी पहचान लिया। मौका मिलते ही पैसेंजर्स को मोबाइल के थ्रू ट्रांसजेक्शन का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया। इसको 'रेल वॉलेट' नाम दिया गया है। मोबाइल ही नहीं आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी रेल वॉलेट का विंडो अवेलेबल कराया गया है। ऑनलाइन टिकट बुक करते ही आप इस रेल वॉलेट के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं।

कार्ड रखने का झंझट नहीं

रेल वॉलेट से पेमेंट करने से पहले आपको इसे अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। जब तक यह अप्लीकेशन आप डाउनलोड नहीं करेंगे तब तक इस फैसिलिटी का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यही नहीं आपको रेल वॉलेट में अपने अकाउंट से पैसे ट्रांसफर भी करना होगा। बिना ऐसा किये इस वॉलेट से किसी फैसिलिटी का लाभ नहीं ले पाएंगे। क्योंकि टिकट का रिजर्वेशन कराने सहित अन्य फैसिलिटी के लिए तत्काल संबंधित अमाउंट को ट्रांसफर करना होगा। बहरहाल इसको एक्स्ट्रा चार्ज से मुक्त रखा गया है।

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे ने भी कैशलेश फैसिलिटी की ओर एक और कदम बढ़ाया है। इससे वे बिना कैश के ही इस फैसिलिटी का लाभ उठा सकेंगे।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी