- रेलवे की वेबसाइट पर शुरु हुआ फीडबैक पोर्टल

- बिना पहचान बताए कर्मचारी देंगे अपना फीडबैक

Meerut । रेलवे में हो रही गड़बडि़यों और अधिकारियों या कर्मचारियों के स्तर पर हो रही लापरवाही को सुधारने के लिए अब रेलवे मुख्यालय खुद अपने ही कर्मचारियों का सहयोग लेगी। इसके लिए रेलवे ने अपने कर्मचारियों से बतौर मदद सभी योजनाओं और कार्यप्रणाली में फीडबैक यानी सुझाव मांगने की योजना बनाई है। बस फर्क इतना है कि यह फीडबैक रेलवे का कोई भी कर्मचारी गोपनीय स्तर पर दे सकता है।

अपडेट होगी शिकायतें

इसके लिए रेलवे ने अपने वेबवाइट पर विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों के लिए एक पोर्टल अपडेट किया है। इस पोर्टल पर कर्मचारी बिना अपनी आई डी या पहचान बताए विभाग के किसी भी सेक्शन की जानकारी दे सकता है।

रेलवे सुरक्षा का मुददा

यह व्यवस्था रेलवे यात्रियों से लेकर ट्रेन और ट्रैक की सुरक्षा के लिए तैयार की गई है। यदि कहीं किसी स्टेशन पर या ट्रैक पर सुरक्षा कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बरती जा रही है या किसी मामले में आला अधिकारियों के स्तर पर घोटाला हो रहा तो उसकी जानकारी मुख्यालय तक समय से पहुंचने पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। फीडबैक सबूतों के साथ दिए जाए या बिना किसी सबूत के उसकी मुख्यालय स्तर पर गोपनीय जांच की जाएगी।

जांच में भी लाभ

गत वर्ष हुई उत्कल एक्सप्रेस समेत अन्य दुर्घटनाओं के बाद रेलवे की जांच के दौरान इस समस्या से रेलवे के अधिकारी रुबरु हुए कि जानकारी होने के बाद भी कई कर्मचारी जांच में सहयोग नही कर सके। इसलिए रेलवे ने गोपनीय पोर्टल की सुविधा की शुरुआत की है।

इस वेबसाइट की शुरुआत इस माह की गई है। यह रेलवे के कर्मचारियों के लिए एक फीडबैक पोर्टल उपलब्ध कराएगी जिसमें किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत कर्मचारी कर सकेंगे।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक