-59वें रेल सप्ताह समारोह में जीएम ने 159 ऑफिसर्स और इंप्लाईज को किया सम्मानित

- जीएम अवार्ड पाकर खुश हुए रेल कर्मचारी

GORAKHPUR: भ्9वें रेल सप्ताह समारोह के दौरान जीएम अवार्ड पाकर गोपनीय आशुलिपिक के पद पर तैनात देवता प्रसाद तिवारी के खुशी का ठिकाना न रहा। यह उनके जीवन का सबसे यादगार पल था। खैर, यह तो एक कर्मचारी के चेहरे पर दिखाई देने वाली खुशियां थी। यही खुशी सैयद मोदी स्टेडियम के ऑडिटोरियम में आए क्भ्9 कर्मचारियों के चेहरे पर भी दिखी। एनई रेलवे जीएम केके अटल ने जब उनके विशिष्ट एवं उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रशस्ति पत्र, मेडल एवं नगद पुरस्कार प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया तो उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

क्म्क् वर्ष से मनाया जा रहा है रेल सप्ताह समारोह

आज से क्म्क् वर्ष पहले क्म् अप्रैल, क्8भ्फ् को बोरीबंदर से थाणे के बीच फ्ब् किमी। पहली रेल गाड़ी चलाई गई थी। तभी से प्रत्येक वर्ष क्0 से क्म् अप्रैल तक रेल सप्ताह मनाया जाता है। इसी क्रम में ट्यूजडे को क्भ्9 रेलवे ऑफिसर्स और इंप्लाईज को सम्मानित किया गया। इसमें ट्रैकमैन, कांटावाला, फाटक वाला, गार्ड, स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, निरीक्षक, गाड़ी नियंत्रक, सेक्शन इंजीनियर, सफाईवाला, टेक्निशियन, नर्सिग सिस्टर लेखा सहायक एवं विभिन्न विभागों के कर्मचारी एवं अधिकारी शामिल रहे।

विश्व में नाम है गोरखपुर स्टेशन का

प्रोग्राम में जीएम ने कहा कि आप सभी के सामूहिक प्रयास से एनई रेलवे का अच्छा प्रदर्शन रहा। गोरखपुर स्टेशन विश्व के मानचित्र पर दर्ज हो गया है। इस स्टेशन पर क्फ्म्म्.फ्फ् मीटर का विश्व का सबसे लंबा प्लेटफार्म है, जिसपर ख्म् कोच की दो गाडि़यां एक साथ खड़ी हो सकती है। 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉडर््स' में भी इस प्लेटफॉर्म का नाम दर्ज हो चुका है।

जीएम ने गिनाई उपलब्धियां

उपलब्धियां बताते हुए जीएम ने कहा कि रेलवे संरक्षा में एनई रेलवे का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। वहीं रेलवे की आय में निरंतर वृद्धि हो रही है। वर्ष ख्0क्फ्-क्ब् में एनई रेलवे ने यातायात से लगभग क्फ्म्म् करोड़ रुपए की कमाई की। जो पिछले साल के मुकाबले ख्ख् प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा ख्0क्फ्-क्ब् में लगभग ख्भ् करोड़ यात्रियों ने यात्रा की। इस अवसर पर एनई रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष अनीता अटल, तीनों मंडल के डीआरएम और कर्मचारी उपस्थित रहे।