-स्टेशन में कार्यरत ट्रेन रनिंग स्टाफ को दी गई हिदायत, मानवीय गलतियों से न हो दुर्घटनाएं

-ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का यूज करते पाए जाने पर होगा एक्शन, एक दिन की सैलरी कटेगी

-स्टेशन में वाई-फाई फ्री होने के चलते कर्मचारियों में बढ़ा सोशल मीडिया यूज करने का क्रेज

KANPUR। सेंट्रल स्टेशन में ऑन ड्यूटी व्हाटसअप, फेसबुक चलाने वालों की अब खैर नहीं है। खासकर उन कर्मचारियों पर अधिकारियों की विशेष नजर रहेगी, जो कानपुर सेंट्रल स्टेशन में रनिंग व कंट्रोल रूम में कार्यरत हैं। स्टेशन में वाई-फाई सुविधा फ्री होने के कारण इन दिनों रेलवे कर्मचारियों में नेट यूज का क्रेज काफी बढ़ गया है। मानवीय गलतियों के कारण कोई दुर्घटना न हो इसके लिए सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर ने रनिंग डिपार्टमेंट, संटिंग व कंट्रोल रूम में कार्यरत कर्मचारियों को बुला ऑन ड्यूटी सोशल मीडिया का यूज न करने की हिदायत दी है।

सेफ्टी से संबंधित कर्मियों पर लागू

स्टेशन निदेशक डॉ। जितेंद्र की माने तो यह नियम रेलवे सेफ्टी से संबंधित सभी विभाग के कर्मचारियों पर लागू होगा है। फिर चाहे वह ट्रैकमैन हो या फिर कंट्रोल में ट्रेनों का मार्ग दर्शन करने वाला कर्मचारी। अगर रेलवे सेफ्टी से संबंधित कोई भी कर्मचारी ऑन ड्यूटी व्हाटसअप व फेसबुक यूज करते पकड़ा गया तो कर्मी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर एक दिन की सैलरी काटने का पत्र मंडल को भेजा जाएगा।

-------------------

ऐसे रखी जाएगी नजर

नियम का उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों को दंडित करने के लिए स्टेशन निदेशक और स्टेशन एसएस समय-समय पर सभी विभागों में औचक निरीक्षण करते रहेंगे। सेंट्रल स्टेशन में सेफ्टी से संबंधित सभी विभाग के कार्यालयों में जल्द ही सीसीटीवी लगाए जाएंगे, जिससे कर्मियों पर नजर रखी जाएगी। वहीं सोर्सेज की मानें तो अक्सर सोशल मीडिया पर मगन रहने वाले कुछ कर्मचारियों की लिस्ट तैयार की गई है।