delete

रेलवे टिकट अब बैंक से भी

By: Inextlive | Publish Date: Fri 17-Feb-2017 01:50:05
- +
रेलवे टिकट अब बैंक से भी
ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। भारतीय रेलवे अब जनरल टिकटों की बिक्री बैंकों से भी करेगा। यानी कि आप रेलवे स्‍टेशन के अलावा बैंक जाकर भी रेल टिकट खरीद सकते हैं।

बैंक या एटीएम से मिल जाएंगी टिकटें
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देने के उद्देश्य से एक बड़ा निर्णय लिया है, जिसके तहत अब जल्द ही रेलवे की जनरल टिकट बैंकों से भी मिलेगी। इस योजना पर काफी तेजी से काम चल रहा है। रिपोर्ट की मानें तो टिकट बिक्री के लिए भारतीय रेलवे बैंक परिसर में ऑटोमैटिक टिकट वैडिंग मशीन लगाएगा। जिसमें आप गंतव्‍य स्‍थान सेलेक्‍ट कर जनरल टिकट ले सकेंगे। इसके साथ ही बैंक के एटीएम में भी रेल टिकट का ऑप्शन मिलेगा ताकि यात्रियों को टिकट आसानी से मिल सके। इस नई योजना को लागू करने के लिए रेलवे विभाग की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से बात चल रही है।

स्‍टेशनों पर पहले लगी हैं वेंडिंग मशीनें

इससे पहले रेलवे ने स्टेशनों पर भी ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई थीं। लेकिन यह मशीनें ज्‍यादा कारगर साबित नहीं हुईं। पैसेंजर को इन मशीन से टिकट निकालने का तरीका ही नहीं पता होता, वहीं कई जगह मशीनें ही खराब हो गईं थीं। फिलहाल रेलवे द्वारा यात्रियों को बैंक से जनरल टिकट उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। और बहुत जल्‍द यात्रियों को यह नई सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी।
टैक्‍स बचाना हो तो ये सात बातें जरूर जानें

जरूर जानें नोटबंदी के बाद बदले ये छह नियम

Business News inextlive from Business News Desk