- उत्तर मध्य रेलवे ने शुरू किया अपना फेसबुक पेज, सोशल मीडिया के जरिए कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम को बढ़ाएगा रेलवे

- शिकायतों की सुनवाई से लेकर रेलवे से जुड़ी जानकारियां होंगी पेज पर अपडेट, सुझाव भी दे सकते हैं

KANPUR: ट्रेन में सफर के दौरान आपको अगर गंदगी, खानपान या फिर किसी और प्रकार की प्रॉब्लम होती है तो उसके लिए अब शिकायत पुस्तिका पर शिकायत दर्ज कराने की जरूरत नहीं है। अब आप अपनी शिकायत फेसबुक के जरिए भी दर्ज करा सकते हैं। शिकायत के अलावा आप रेलवे को कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह भी फेसबुक पर ही दे सकते हैं। क्योंकि उत्तर मध्य रेलवे की ओर से इसको लेकर एक विशेष फेसबुक पेज शुरू किया गया है। सीपीआरओ एनसीआर नाम के इस पेज को रेलवे ने कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम को बढ़ावा देने के साथ ही उसे सशक्त बनाने के लिए शुरू किया है।

उपलब्धियां, जानकारियां भी श्ोयर करेगा

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि रेलवे अब अपने पैसेंजर्स की समस्याओं के तुरंत निस्तारण और ज्यादा से ज्यादा सुझावों को इस पेज के जरिए सुन सकेगा। इस पेज पर जो शिकायतें की जाएगी। उन्हें रेलवे के उस विभाग के अधिकारियों को फारवर्ड किया जाएगा। इस पेज के जरिए रेलवे अपनी उपलब्धियों के साथ ही ट्रेनों से जुड़ी जानकारियों व कार्यक्रमों को भी शेयर करेगा।

सोशल मीडिया का सहारा

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि रेलवे अपने कंप्लेंट मानिटरिंग सिस्टम को और मजबूत बनाने के साथ ही उसे बढ़ाने के लिए अब सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहा है फेसबुक पर पेज शुरू करना इसी दिशा में पहला कदम है। इस सिस्टम के जरिए जब कोई रेलवे का टिकट खरीदेगा उसके बाद से उसका सफर खत्म होने तक उसे कोई भी समस्या आती है तो वह उसकी सुनवाई कर सकेगा। टिकट खरीदने, ट्रेन में सफर, खान पान और सफाई के अलावा ट्रेन से जुड़ी हर समस्या की सुनवाई और उसके निस्तारण को अब रेलवे ऑनलाइन करने की तैयारी में है। सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया की फेसबुक पेज के साथ ही जल्दी ही टिव्टर पर भी एनसीआर एक्ि1टव होगा।

कैसे होगी मॉनिटरिंग ?

रेलवे ने भले ही फेसबुक पेज बना कर पैसेंजर्स को शिकायत करने का एक नया विकल्प दिया हो लेकिन इस सिस्टम से शिकायत करने पर उसका निस्तारण किस तरीके से होगा यह अभी साफ नहीं है। सीपीआरओ शिकायतों को संबंधित अधिकारी को फारवर्ड करने की बात कह रहे हैं लेकिन उसका निस्तारण हुआ है या नहीं यह कैसे पता लगाया जाएगा और इसके कितना समय लगेगा यह भी देखने वाली चीज है। लेकिन ट्रेन में शिकायत दर्ज कराने के लिए ट्रेन स्टॉफ कंप्लेंट बुक देने में जो आना कानी करता है उससे जरूर पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। इसके अलावा सुरक्षा से जुड़ी कोई समस्या का निस्तारण कैसे कराया जाएगा और इसकी अपडेट पैसेंजर को कैसे मिलेगी यह भी अभी साफ नहीं है।

कोट-

फेसबुक पेज से पैसेंजर्स को शिकायत करने में अब और भी आसानी होगी। इसके अलावा उनके सुझाव भी मिल सकेंगे। सोशल मीडिया के जरिए रेलवे भी अपने कार्यक्रमों उपलब्धियों और जरूरी जानकारियों को आसानी से पैसेंजर्स को मुहैया करा सकेगा।

- विजय कुमार, सीपीआरओ, एनसीआर जोन