राजधानी व शताब्दी के reservation system में रेलवे करने जा रहा बदलाव

Single lady और girl को family के पास allot होगी seat

बुजुर्गो को seat allotment में भी रखा जाएगा comfort का ध्यान

ALLAHABAD: 'प्रभु' का रेल मंत्रालय ट्रेनों में वूमेन सेफ्टी सिक्योर करने और सीनियर सिटीजन को कम्फर्ट का एहसास कराने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में रिजर्वेशन सिस्टम में ही बदलाव किया जा रहा है। जिसके तहत पैसेंजर्स का टिकट बुक होगा। टिकट कनफर्म है या आरएसी यह तो पैसेंजर्स को पता चल जाएगा, लेकिन किस कोच में कौन सा सीट नंबर एलाट हुआ है, यह ट्रेवलिंग से कुछ घंटे पहले यानि चार्ट प्रिपेयर होने के बाद ही पता चलेगा। अभी तक यह सिस्टम राजधानी एक्सप्रेस के फ‌र्स्ट क्लास एसी कोचों में ही लागू होता था। अब यह राजधानी-शताब्दी गाडि़यों के सभी कोचों पर लागू होगा।

Insecure feel करती हैं lady

रेल मंत्रालय राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के रिजर्वेशन सिस्टम में बदलाव की शुरुआत इसलिए करने जा रहा है, क्योंकि अब तक की व्यवस्था के अनुसार कहीं भी सीट नंबर एलाट होने से महिलाओं को दिक्कत होती है। पुरुषों के बीच में अकेली महिला या गर्ल के साथ छेड़खानी की घटनाएं भी होती हैं। वहीं यूथ के बीच में बर्थ एलाट होने से बुजुर्ग भी अनकम्फर्ट फील करते हैं। अब रेलवे जो नया सिस्टम बनाने जा रहा है, उसके तहत एक-एक पैसेंजर्स की सिक्योरिटी और कम्फर्ट का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सीट के अनुसार टिकट बुक होने के बाद रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाएगा। जिसमें यह देखा जाएगा कि ट्रेन में कितनी सिंगल लेडी, गर्ल और बुजुर्ग ट्रैवलिंग करने जा रहे हैं। महिलाओं और सिंगल गर्ल को उस कोच में बर्थ एलाट किया जाएगा, जहां आस-पास कोई अन्य महिला फैमिली के साथ ट्रैवलिंग कर रही हो। इसी तरह रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने के दौरान ट्रेन में अकेले सफर करने वाले बुजुर्ग यात्रियों को भी ऐसी बर्थ दी जाएगी, जहां वह अपने आप को कंफर्टेबल महसूस करें। लेकिन टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को अपना कोच और बर्थ नंबर तभी पता चलेगा, जब ट्रेन का चार्ट तैयार हो जाएगा।

बाक्स

Family को एक साथ मिलेगी बर्थ

फ‌र्स्ट एसी का नियम अन्य एसी क्लास व चेयरकार में लागू होने के बाद ट्रेन में सफर करने वाली उन फैमिली को भी लाभ मिलेगा जो किसी कारणवश रिजर्वेशन एक साथ नहीं करा पाते हैं। इसके चलते वह एक साथ बैठने में भी असमर्थ रहते हैं। इस कंडीशन में यात्री के सफर से एक दिन पहले रेलवे अधिकारियों को इसकी जानकारी देने पर रेलवे फैमिली के साथ सभी सदस्यों की बर्थ एक साथ रिजर्व करेगा।

बाक्स

इलाहाबाद में तीन राजधानी का स्टॉपेज

इस सिस्टम का लाभ इलाहाबाद के पैसेंजर्स को भी मिलेगा जो शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में सफर करते हैं। इलाहाबाद जंक्शन से दिल्ली, पटना और डिब्रूगढ़ को जोड़ने वाली तीन राजधानी एक्सप्रेस रुकती है। जिसमें फैमिली के साथ ही अकेली महिलाएं व बुजुर्ग सफर करते हैं।

रेल मंत्रालय पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए नए-नए प्रयोग कर रहा है। राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस में फ‌र्स्ट क्लास एसी कोच में तो पहले से ही चार्ट तैयार होने के बाद सीट नंबर एलाट करने की व्यवस्था है। अब सभी पैसेंजर्स के लिए यह व्यवस्था लागू करने की तैयारी चल रही है।

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, एनसीआर