-अलर्ट के बावजूद भी बरेली रेलवे जंक्शन पर नहीं किए गए हैं सिक्योरिटी के इंतजाम

-मुरादाबाद मंडल से बरेली जंक्शन के साथ-साथ रेलवे लाइन एरिया के थानों को भी भेजा गया अलर्ट

>

BAREILLY: रेलवे मुख्यालय दिल्ली से खुफिया रिपोर्ट के बाद रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की सिक्योरिटी बढ़ाने का निर्देश जारी करने के बाद भी बरेली जंक्शन पर सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए। स्टेशन पर किसी भी पैसेंजर की न तो आरपीएफ और न ही जीआरपी के जवानों ने तलाशी ली। स्टेशन पर कुछ ऐसा हाल है कि किसी की भी बे रोकटोक आसानी से एंट्री हो सकती है। वेडनसडे को जब रेलवे जंक्शन पर आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक किया गया तो अलर्ट की हकीकत सामने आ गई।

मेन गेट पर नो चेकिंग

रेलवे जंक्शन के मेन गेट पर भी कोई सिक्योरिटी के कोई इंतजाम नहीं था। यहां पर कोई भी डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी)) नहीं लगा हुआ था। बताया गया कि डीएफएमडी काफी दिनों से खराब पड़ा है। इसके अलावा यहां पर कोई भी जवान चेकिंग के लिए तैनात नहीं था। इसके चलते कोई भी सीधे प्लेटफार्म नंबर 1 पर आ जा सकता है। जबकि इस प्लेटफॉर्म पर दो बार लावारिस वस्तुएं भी मिल चुकी हैं।

सीढि़यों पर पुलिसकर्मी नदारद

रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 पर जाने के लिए प्लेटफार्म नंबर 1 से फुट ओवरब्रिज बना है। इस फुट ओवरब्रिज से जंक्शन के दोनों ओर बाहर से भी आने-जाने का रास्ता है। इस रास्ते पर न तो कोई मेटल डिटेक्टर लगा हुआ है और न ही कोई जवान चेकिंग के लिए तैनात था। इस रास्ते से कोई भी विस्फोटक सामग्री आसानी से जंक्शन पर ले जायी जा सकती है।

रिजर्वेशन एरिया से आसान एंट्री

इसके अलावा रिजर्वेशन एरिया से भी जंक्शन पर कोई आसानी से एंट्री कर सकता है। इस रास्ते से प्लेटफार्म नंबर 1 के साथ सीढि़यों से अन्य प्लेटफार्म पर आसानी से जाया जा सकता है। यहां भी चेकिंग के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे।

कई जगह है चोर रास्ते

रेलवे जंक्शन पर जाने के लिए कई अन्य रास्ते हैं। इन्हें चोर रास्ते भी कहते हैं। इन्हें पब्लिक चेकिंग से बचने के लिए ही यूज करती है। इन पर न तो जीआरपी और न ही आरपीएफ का कोई पहरा रहता है।

यह जारी हुआ आदेश

देश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने रेलवे स्टेशनों पर आतंकी हमले की आशंका जताई है। जिसके तहत मुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ ने रेलवे को सिक्योरिटी के पुख्ता इंतजाम करने का आदेश दिया है। इसके तहत वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल ने सभी एसएसपी व रेलवे एसपी को अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत आईबी और लोकल इंटेलीजेंस एजेंसी के तहत रेलवे जंक्शन, रेलवे ब्रिज और ट्रेनों की सिक्योरिटी के निर्देश दिए हैं।