- रेलवे ने सीट अवेलबिल्टी, फेयर समेत सभी सुविधाओं के लिए जारी की यूनिफाइड मोबाइल एप

- रेल टिकट के साथ ही एयर टिकट बुक कराने से लेकर खाने का ऑर्डर भी दे सकेंगे यूजर्स

- वहीं पीएनआर रिलेटेड इंफॉर्मेशन के साथ ही स्पॉट कर सकेंगे ट्रेन

GORAKHPUR: रेलवे का पीएनआर चेक करना है तो फलां वेबसाइट ओपन करो, ट्रेन स्टेटस के लिए दूसरी वेबसाइट, टिकट बुक कराना हो तो इसके लिए अलग एप, वहीं अगर कुछ खाना-पीना हो तो अलग अप्लीकेशन। रेलवे की फैसिलिटीज को अवेल करने के लिए होने वाले झोलझाल से कस्टमर्स को महफूज रखने के लिए इंडियन रेलवे ने यूनिफाइड मोबाइल एप जारी की है। सारथी नाम से बनी इस एप के जरिए अब यूजर्स को दर्जन भर वेबसाइट पर जाने के बजाए, सिर्फ एक एप डाउनलोड करनी होगी, जिसके बाद उन्हें रेलवे से जुड़ी सारी फैसिलिटी एक ही प्लेटफॉर्म पर मुहैया हो जाएगी।

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

रेलवे की ओर से जारी की गई इस नई एप को डाउनलोड करना काफी आसान है। इसके लिए बस गूगल प्ले स्टोर पर जाकर 'रेल सारथी' सर्च करना होगा। इसमें सेंटर ऑफ रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की ओर से डेवलप की गई एप को डाउनलोड कर रेलवे से जुड़ी सभी तरह की फैसिलिटी का फायदा उठाया जा सकता है। इसमें यूजर्स को एक-दो सपोर्टिग एप भी डाउनलोड करनी पड़ सकती है, जिसके लिंक इस एप में मौजूद रहेंगे।

डायरेक्ट सर्वर से कनेक्ट

क्रिस की ओर से बनाई गई यह एप काफी फायदेमंद है। यूजर्स को अगर मोबाइल के जरिए टिकट बुकिंग करना है या उन्हें खाना ऑर्डर देना है, तो इस एप में उसका लिंक मौजूद रहेगा। वहीं अगर ट्रेन का पीएनआर जानना है या उसके रनिंग स्टेटस की इनक्वायरी भी करनी है, तो यह एप काफी फायदेमंद है। रेलवे ने सुविधाओं के हिसाब से इन्हें चार कैटेगरी टिकटिंग, इनक्वायरी, एफिलिएटेड सर्विस और फीडबैक में बांटा है, जिसका यूजर्स फायदा उठा सकते हैं।

यह है फैसिलिटी -

1. टिकटिंग

- रिज‌र्व्ड टिकटिंग

- अनरिज‌र्व्ड टिकटिंग

2. इनक्वायरी

- सीट अवेलबिल्टी

- फेयर इनक्वायरी

- ट्रेन रनिंग स्टेटस

- पीएनआर इनक्वायरी

3. एफिलिएटेड सर्विस

- एयर टिकट बुकिंग

- फूड ऑन ट्रैक

- टूर बुकिंग

- बुक रिटायरिंग रूम

4. फीडबैक

- कंप्लेन एंड सजेशन

- क्लीन माई कोच

- फीडबैक ऑन ट्वीटर

रेलवे ने कस्टमर्स की फैसिलिटी के लिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी फैसिलिटीज को मुहैया करा दिया है। सारथी नाम की इस एप के जरिए पैसेंजर्स रेलवे से जुड़ी सभी फैसिलिटीज का फायदा उठा सकते हैं।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनईआर