-कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर नौ पर एप्रेन का वर्क फरवरी में होगा स्टार्ट

-इस बीच पैसेंजर्स ट्रेन्स रहेंगी कैंसिल, एक्सप्रेस ट्रेन्स दूसरे प्लेटफॉर्म पर होंगी शिफ्ट

VARANASI

कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर नौ से ब्भ् दिनों तक ट्रेन्स का ऑपरेशन नहीं होगा। इसमें कई महत्वपूर्ण ट्रेन्स शामिल हैं। दरअसल फरवरी में इस प्लेटफॉर्म के एप्रेन के रेनोवेशन का वर्क स्टार्ट हो रहा है। जिसके चलते पैसेंजर्स ट्रेन्स को इस दौरान कैंसिल करने के साथ ही एक्सप्रेस ट्रेन्स को दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट किया जाएगा। ऐसे में पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। फिलहाल कितनी ट्रेन्स को कैंसिल किया जाएगा और एक्सप्रेस ट्रेन्स को किस प्लेटफॉर्म से चलाया जाएगा इसकी कवायद में वाराणसी कैंट एडमिनिस्ट्रेशन जुटा हुआ है।

झेलेंगे पैसेंजर्स

प्लेटफॉर्म नंबर नौ को वाशिंग एप्रेन के रूप में डेवलप करने का वर्क फरवरी में स्टार्ट होगा। इसके लिए तैयारी पूरी ली गयी है। जल्द ही वर्क स्टार्ट हो जाएगा। वर्क स्टार्ट होने पर इस प्लेटफॉर्म से ट्रेन्स का ऑपरेशन रोक दिया जाएगा। टै्रक के ब्लॉक होने पर इस प्लेटफॉर्म से ओरिजिनेट और पासिंग ट्रेन्स को दूसरे प्लेटफॉर्म से चलाया जाएगा। ऑफिसर्स के मुताबिक इस दौरान पैसेंजर्स ट्रेन्स कैंसिल रहेंगी। उनका संचालन एप्रेन वर्क कम्प्लीट होने के बाद ही स्टार्ट होगा। वर्क कम्पलीट होने तक पैसेंजर्स को मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी।

महानगरी, केवी का बदलेगा पता

कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर नौ से कई महत्वपूर्ण ट्रेन्स का ऑपरेशन होता है। इनमें महानगरी एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, बनारस दादर एक्सप्रेस सहित वरुणा एक्सप्रेस मुख्य हैं। अब जब इस प्लेटफॉर्म को लगभग ब्भ् दिनों तक के लिए बंद कर दिया जाएगा तो इस दौरान इन ट्रेन्स को अन्य प्लेटफॉ‌र्म्स से चलाना आसान नहीं होगा। कारण कि वाराणसी कैंट स्टेशन पहले से ही प्लेटफॉ‌र्म्स की कमी से जूझ रहा है। प्रेशर के चलते यहां की ट्रेन्स को दूसरे स्टेशन पर शिफ्ट करने की कवायद पिछले कई साल से चल रही है। इसी बीच महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म पर होने वाले एप्रेन वर्क को लेकर एडमिनिस्ट्रेशन परेशान है।

प्लेटफॉर्म नंबर नौ पर एप्रेन वर्क की शुरुआत से पहले इस पर से चलने वाली ट्रेन्स का आकलन किया जा रहा है। कैंसिल होने पर कितना इफेक्ट पड़ेगा इसका प्लैन तैयार हो रहा है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीएएम

कैंट रेलवे स्टेशन