-दिसम्बर आते ही ठंड और कोहरा ने दिखाना शुरू किया असर

-कॉशन पर चलने लगीं ट्रेंस, अर्चना ने तोड़े रिकार्ड, 50 घंटे रही लेट

-बसेज और फ्लाइट्स पर भी पड़ने लगा असर

VARANASI

आसमान में छाए कोहरे ने अभी सामान्य जनजीवन पर तो उतना असर नहीं डाला है लेकिन विजिबिलिटी कम होने से ट्रेंस, बसेज और फ्लाइट्स की टाइमिंग पर बहुत बुरा असर डाला है। सबसे ज्यादा असर तो ट्रेंस की स्पीड पर पड़ा है। पैसेंजर्स की परेशानी और कोहरे के चलते कोई हादसा न हो जाए इसके लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने स्पीड पर कैंची चला दिया है। अब रात में किसी भी हाल में ट्रेंस की स्पीड म्0 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होगी। हेड क्वार्टर ने स्पीड से रिलेटेड निर्देश जारी कर दिया है।

अर्चना ने तोड़ा रिकॉर्ड

ट्रेन नंबर क्ख्फ्भ्भ् अप अर्चना एक्सप्रेस ने पिछले कई सालों के सभी रिकॉर्ड को तोड़ने को आतुर है। गुरुवार को यह ट्रेन भ्0 घंटे बीत जाने के बाद भी वाराणसी कैंट स्टेशन से होकर नहीं गुजरी। अर्चना को दो दिन पहले वाराणसी से होकर गुजरना था। लेकिन कई घंटे बीत जाने के बाद भी यह ट्रेन अपने डेस्टिनेशन से दूर है। दूसरी ओर राजधानी सहित शताब्दी एक्सप्रेस के पहले लाइट पायलट चलाने का निर्देश रेलवे बोर्ड ने दे दिया है। इंदौर-पटना एक्सप्रेस के भीषण एक्सिडेंट को देखते हुए रेलवे किसी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती है। कम से कम पैसेंजर्स सुरक्षित अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएं इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।

बिगड़ गया टाइम टेबल

उत्तर भारत में कोहरे के जबरदस्त प्रकोप के कारण ट्रेंस का टाइम टेबल पूरी तरह से बेपटरी हो गया है। हावड़ा से जम्मूतवी जाने वाली क्ख्फ्फ्क् अप हिमगिरी एक्सप्रेस, सीतामढ़ी से आनंद विहार को जाने वाली क्ब्00भ् अप लिच्छवी एक्सप्रेस, अमृतसर से हावड़ा जाने वाली क्फ्0भ्0 डाउन अमृतसर एक्सप्रेस क्म् घंटे, हरिद्वार से हावड़ा जाने वाली क्ख्फ्70 कुम्भा एक्सप्रेस, अमृतसर से हावड़ा जाने वाली क्फ्00म् डाउन पंजाब मेल ख्0 घंटे, दादर से वाराणसी आने वाली क्ख्क्म्7 दादर एक्सप्रेस पांच घंटे, क्क्09फ् महानगरी एक्सप्रेस साढ़े तीन घंटे, जम्मूतवी से सियालदह जाने वाली क्फ्क्भ्ख् सियालदह एक्सप्रेस साढ़े सात घंटे, बरेली से वाराणसी आने वाली क्ब्ख्फ्म् बरेली एक्सप्रेस क्0 घंटे, जयनगर से नई दिल्ली जाने वाली क्ख्भ्म्क् स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस नौ घंटे, क्फ्फ्07 किसान एक्सप्रेस दो घंटे, हावड़ा से देहरादून को जाने वाली क्फ्009 अप दून एक्सप्रेस तीन घंटे, नई दिल्ली से वाराणसी आने वाली क्ब्ख्भ्8 डाउन काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस तीन घंटे लेट रही।

ताकि न हो हादसा

रेलवे हेड क्वॉर्टर ने रात के समय रेलकर्मियों को ड्यूटी पर आते ही पहले ऑफिस में रखे रजिस्टर में लिखना होगा कि अल्कोहल का प्रयोग नहीं किया है। डिवीजन के ऑफिसर्स सहित ब्रांच अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि यार्ड, सिग्नल सहित रेलवे की सेफ्टी से जुड़े प्रत्येक पाइंट पर जाकर औचक चेकिंग करें कि कहीं कर्मचारी सो तो नहीं गए हैं। यही नहीं चेकिंग रिपोर्ट हर हाल में डीआरएम सहित कंट्रोल तक पहुंचाने होंगे।

बढ़ायी गयी पेट्रोलिंग

घने कोहरे को देखते हुए नॉर्दन रेलवे व एनईआर के स्टेशंस व यार्ड सहित रेल ट्रैक पर गैगमैनों की पेट्रोलिंग रात में बढ़ा दी गयी है। प्रत्येक दो किमी पर दो गैंगमैन को लगातार पेट्रोलिंग करते रहने का निर्देश दिया गया है। यह जानकारी एनईआर वाराणसी डिवीजन के पीआरओ अशोक कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि फॉग के कारण स्टेशंस से पहले ट्रैक पर पटाखा लगाया जा रहा है। जिससे लोको पायलट को यह पता चल सके कि आगे स्टेशन आ रहा है।