-रेलवे ने लांग रूट की ट्रेन्स में जहरखुरानी को रोकने के लिए बनाया स्पेशल प्लान

-आरपीएफ की सीसीई टीम को सौंपा टॉस्क, लेडीज कॉन्स्टेबल भी हैं शामिल

VARANASI

वेडिंग सीजन स्टार्ट होते ही ट्रेन्स में जहरखुरानी को लेकर आरपीएफ एलर्ट हो गया है। आए दिन पैसेंजर्स के साथ होने वाली घटना को रोकने के लिए आरपीएफ ने खास प्लान बनाया है। यूं कहें कि रेलवे ने ट्रेन्स में जर्नी के दौरान पैसेंजर्स के साथ आए दिन हो रही जहरखुरानी की घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश लगाने की ठान ली है। इसी का नतीजा है कि आरपीएफ की स्पेशल सीसीई टीम को आरपीएफ पोस्ट से अटैच करने का आदेश दिया गया है। जिससे कि अब ट्रेन्स में चलने वाली आरपीएफ की स्कॉर्ट पार्टी के साथ यह स्पेशल टीम जहरखुरानी की घटनाओं पर पूरी तरह से रोक लगा सके। टीम में लेडीज कॉन्सटेबल्स भी शामिल हैं। आवश्यकतानुसार टीम के मेंबर अलग अलग रोल में नजर आएंगे। सीसीई टीम का नेतृत्व आरपीएफ इंस्पेक्टर करेंगे।

पैसेंजर के बीच में बैठेंगे जवान

शादी समारोह में शामिल होने के लिए इस समय लोग विभिन्न शहरों से ट्रेन्स से अपने घर लौट रहे हैं। इस दौरान मौका पाते ही जहरखुरान इन्हें अपना शिकार बना ले रहे हैं। लेकिन अब ट्रेन्स में जहरखुरानी की घटनाओं को रोकने के लिए महिला जवानों की विशेष भूमिका रहेगी। ऑफिसर्स के मुताबिक टीम में शामिल महिला जवानों को पैसेंजर्स के बीच में सीट पर बैठा दिया जाएगा। जो सिविल ड्रेस में हाई-फाई पैसेंजर बनकर खुद जहखुरानों के जाल में फंसेंगी। इस दौरान इन महिला जवानों को फॉलो कर रही स्पेशल टीम जहरखुरान गैंग को धर दबोचेगी।

पूरी तरह से ट्रेंड है टीम

दरअसल सीसीई टीम इससे पहले आरपीएफ के रिजर्व फोर्स में होती थी। जिसे जरूरत के हिसाब से जगह-जगह तैनात किया जाता था या फिर किसी स्पेशल मिशन में लगाया जाता था। लेकिन अब इस टीम को जंक्शन पोस्ट से अटैच कर दिया गया है। जिससे कि जंक्शन पर व पैसेंजर्स दोनों की सुरक्षा बढ़ाई जा सके। ये टीम ट्रेन में जहरखुरानी, चोरी या फिर तस्करी जैसे अपराध को रोकने के लिए तैनात रहेगी। जिससे कि रूटीन कामों के साथ क्राइम को भी कंट्रोल किया जा सके। यह पूरी तरह ट्रेंड टीम है। जल्द ही इसका रिजल्ट भी सामने होगा।

टुकड़े-टुकड़े में रखेंगे नजर

आरपीएफ ऑफिसर्स के मुताबिक अभी तक आरपीएफ की ओर से ट्रेनों में स्कॉर्ट पार्टी चल रही है लेकिन जवानों की संख्या कम होने से जहरखुरानों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। इस स्पेशल टीम से ट्रेनों के स्कॉर्ट में तो वृद्धि होगी ही, साथ ही छोटी-छोटी टुकड़ी बनाकर इन्हें जहरखुरान गिरोह को दबोचने में भी लगाया जाएगा। ऑफिसर्स का मानना है कि आरपीएफ का काम सिर्फ रेल सम्पत्तियों की रक्षा करना ही नहीं, बल्कि पैसेंजर्स की सिक्योरिटी ही उनकी प्राथमिकता है। हालांकि रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेनों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के पास पहले से ही पर्याप्त जवान हैं। लेकिन पैसेंजर्स की सिक्योरिटी के लिए बनी रणनीति में इनकी अहम भूमिका होगी। कम से कम पैसेंजर्स के जहरखुरानों का शिकार बनने से पहले ही उन्हें दबोचा जा सकेगा।

-------------------

भ्9 गैंग बने हुए हैं सिरदर्द

बनारस रीजन में जीआरपी ने जहरखुरानों के भ्9 गैंग को चिन्हित किया है। यह गैंग बनारस सहित अन्य स्टेशंस को जोड़ने वाली ट्रेन्स में सक्रिय हैं। जो आए दिन पैसेंजर्स को अपना शिकार बनाने में कामयाब हो जा रहे हैं। खास बात यह है कि ये पकड़ में भी नहीं आते। कैंट स्टेशन स्थित जीआरपी थाने में हर महीने लगभग क्0 से क्भ् जहरखुरानी के मामले दर्ज होते हैं। इसी तरह मुगलसराय में भी जहरखुरानी की महीने में क्भ् से ख्0 घटनाएं हो रही हैं।

ऐसे बचें जहरखुरानों से

(फार योर हेल्प)

-जर्नी में अपनी रिवर्ज सीट पर ही बैठें।

-किसी भी सूरत में अनजान व्यक्ति का दिया हुआ फूड आइटम न खाएं।

-अपना लगेज सेफ्टी चेन से बांध कर रखें।

-अवैध वेंडर्स से चाय या फूड आइटम खरीदने से बचें।

-अनजान व्यक्ति को अपना एड्रेस न बताएं।

-ज्यादातर अकेले जर्नी करने वालों को ही निशाना बनाया जाता है।

-याद रखें, जहरखुरान अब फैमिली के रूप में भी सफर करते हैं।

इस-इस तरह से देते हैं जहर

(डू यू नो)

-चाय-कॉफी या कोल्ड ड्रिंक में।

-बिस्किट, पीने का पानी, केक में।

-कटे हुए फल या मिठाई में

-प्रसाद के नाम पर बिकने वाली चीजों में।

-प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले दातून के जरिये

ट्रेन्स में जहरखुरानी की घटना को रोकने के लिए खास प्लान बनाया गया है। आरपीएफ टीम को इसके लिए स्पेशल तौर पर लगाया गया है। स्कॉर्ट के अलावा आरपीएफ टीम के मेंबर जहरखुरानों को पकड़ने के लिए ट्रेंस में तैनात रहेंगे।

रविप्रकाश चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर, कैंट स्टेशन