-मंडुवाडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट व छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस वाया बनारस कैंट को रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

--मंडुवाडीह से दिल्ली के लिए नयी ट्रेन हफ्ते में चलेगी तीन दिन

VARANASI: रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंडुवाडीह स्टेशन पर रविवार को क्ख्भ्8क्-क्ख्भ्8ख् मंडुवाडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस व वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए लखनऊ से छपरा एक्सप्रेस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुये रेल राज्यमंत्री ने कहा कि मंडुवाडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस एवं लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस के चलने से पब्लिक को काफी सुविधा होगी। अभी तक यहां से नई दिल्ली जाने के लिये शिवगंगा और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस ट्रेन्स ही उपलब्ध थीं।

मंडुवाडीह का होगा डेवलपमेंट

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के विकास के लिये फ्0 करोड़ रुपये एलॉट किया गया था जिससे यहां नये वाशिंग पिट व एस्केलेटर सहित अन्य पैसेंजर एमेनटीज का प्रावधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वाराणसी व मंडुवाडीह के अलावा वाराणसी सिटी, सारनाथ, लोहता सहित अन्य रेलवे स्टेशंस के डेवलपमेंट के लिये भी कई परियोजनायें स्वीकृत की गई हैं। रेल राज्य मंत्री ने रेल बजट की चर्चा करते हुये कहा कि इस साल एनईआर को लास्ट इयर की तुलना में क्ख्क् परसेंट से अधिक धनराशि का आवंटन किया गया है। रेल बजट में वाराणसी- इलाहाबाद रूट के दोहरीकरण को मंजूरी दी गई है। इसके पूरा होने पर यात्रा समय में एक घंटे की कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद-मुगलसराय के बीच तीसरी लाइन के निर्माण को स्वीकृति दी गई है। छपरा-इलाहाबाद रेल खंड के इलेक्ट्रिफिकेशन को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि जिन ट्रेन्स में ख्ब् से कम कोच लगाये जा रहे हैं उनमें जनरल कैटगरी के दो कोच बढ़ाये जायेंगे। इस अवसर पर श्यामदेव राय चौधरी, डॉ। ज्योत्सना श्रीवास्तव, चेत नारायण सिंह, रवीन्द्र जायसवाल, डॉ। केदार नाथ सिंह, लक्ष्मण आचार्य, मेयर रामगोपाल मोहले, जीएम एनईआर राजीव मिश्र व जीएम डीएलडब्ल्यू एके हरित प्रेजेंट रहे।

रात क्0.फ्0 बजे होगी रवाना

नयी ट्रेन मंडुवाडीह से रात क्0.फ्0 बजे रवाना होकर अगले दिन क्ख्.क्भ् बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में क्ख्भ्8ख् नई दिल्ली-मंडुवाडीह सुपरफास्ट एक्सप्रेस नई दिल्ली से रात क्0.ख्भ् बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह क्क्.ख्0 बजे मंडुवाडीह पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन गाजियाबाद, कानपुर, इलाहाबाद जंक्शन व ज्ञानपुर रोड पर रुकेगी। इस ट्रेन में जनरल के छह, स्लीपर के आठ, थर्ड एसी के तीन, सेकेंड एसी का एक, फ‌र्स्ट सह सेकेंड एसी का एक तथा एसएलआर के दो कोच सहित टोटल ख्क् कोच लगाये जायेंगे। इसी तरह लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस वाया वाराणसी वीक में तीन दिन चलने वाली ट्रेन लखनऊ से प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को सुबह 9.00 बजे प्रस्थान कर अगले दिन छपरा रात क्ख्.क्भ् बजे पहुंचेगी तथा वापसी में क्भ्0भ्फ् छपरा से प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को क्9.फ्भ् बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह 9.00 बजे लखनऊ पहुंचेगी। यह ट्रेन बादशाहनगर, गोमतीनगर, फैजाबाद, अयोध्या, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी, औडि़हार, गाजीपुर सिटी व बलिया स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन में जरनल के छह, स्लीपर के सात, थर्ड एसी के दो, सेकेंड एसी का एक तथा एसएलआर के दो कोच सहित टोटल क्8 कोच लगाए जायेंगे। डीआरएम एनईआर, वाराणसी डिवीजन एस के कश्यप ने धन्यवाद व सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने संचालन किया।

------------------------

पॉइंट टू बी नोटेड

-तीन महीने में सभी स्टेशंस पर आरओ से पानी

-महीने के अंत तक बेगमपुरा व बरेली एक्सप्रेस में सेकेंड एसी कोच

- रेल कर्मियों के लिए दो लाख रुपये प्राइज

-नई सुपरफास्ट ट्रेन क्भ् मार्च तक फुल

- बंगलुरु के लिए सीधी ट्रेन पर अगले बजट में मंथन

--------------

भगवा रंग में रंगा समारोह

नई ट्रेन के इनॉगरेशन के अवसर पर मंडुआडीह स्टेशन पर आयोजित समारोह भगवा रंग से रंग गया। बीजेपी के अलावा किसी भी पार्टी के प्रतिनिधि नहीं थे। मंच पर रेल ऑफिसर्स में केवल जीएम राजीव मिश्र को अवसर दिया गया। जबकि कई ऑफिसर मौजूद थे। वहीं भाजपा के एमएलए श्यामदेव राय चौधरी व रवींद्र जायसवाल, एमएलसी डॉ। केदारनाथ सिंह व चेतनारायण सिंह ने विचार व्यक्त किये। वहीं डॉ। ज्योत्सना श्रीवास्तव, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य समारोह के अंत में मंच पर पहुंचे। वहां मौजूद लोगों में चर्चा हो रही थी कि यह तो सरकारी प्रोग्राम है। यदि पॉलिटिकल पार्टी के लोगों को आमंत्रित किया गया तो सभी पार्टियों के लोगों को अवसर दिया जाना चाहिए था।

-------------

जाते-जाते चेताया

प्रोग्राम से जाते-जाते रेल राज्यमंत्री ने जीएम व डीआरएम को चेताया कि विकास योजनाएं समय पर पूरी की जाएं। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। वाराणसी, मंडुआडीह सहित आसपास के स्टेशंस के विकास के लिए पर्याप्त धन की व्यवस्था कर दी गई है। इसके बाद जीएम राजीव मिश्र ने स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह के कक्ष में गोरखपुर जोन के ऑफिसर्स को संबंधित दिशा-निर्देश दिया।