अ‌र्द्धकुंभ मेला की तैयारी मीटिंग में जमीन अधिग्रहण पर हुई चर्चा

रेलवे, प्रशासन व पुलिस अफसरों की टीम देखेगी क्राउड मैनेजमेंट

अ‌र्द्धकुंभ मेला 2019 की तैयारियों पर चर्चा के लिए बुधवार को एनसीआर मुख्यालय सूबेदारगंज में समन्वय मीटिंग आयोजित की गई। जीएम एनसीआर एमसी चौहान, कमिश्नर डा। आशीष गोयल, डीएम संजय कुमार के साथ अन्य अधिकारी शामिल हुए। इसमें रेलवे परियोजनाओं को पूरा करने के लिए भूमि अधिग्रहण पर विशेष चर्चा हुई।

जमीन मिले तो काम में स्पीड आए

जीएम एनसीआर ने अधिकारियों को बताया कि रेलवे की कई योजनाएं अ‌र्द्धकुंभ मेले के लिए प्रस्तावित हैं। जमीन का अधिग्रहण न होने की वजह से काम रुके पड़े हैं। जमीन मिल जाए तो काम रफ्तार पकड़ सकता है। अफसरों को बताया गया कि नैनी में रेलवे समपार 35 के स्थान पर ओवरब्रिज के लिए जमीन की जरूरत है। इलाहाबाद में पानी की टंकी के पास ओवरब्रिज को चौड़ा करने, सूबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए जमीन अधिग्रहण की जरूरत है। यह सेना के कब्जे की है।

बनाई गई एक टीम

इन सभी विषयों पर चर्चा के बाद अपर मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद, एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक व एडीएम सिटी की एक कमेटी बनायी गयी जो अ‌र्द्धकुम्भ मेले में क्राउड मैनेजमेन्ट के संबंध में स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं विशेषतौर पर फुटओवर ब्रिज, स्काईवॉक आदि की स्थिति का आकलन कर उचित सुझाव देगी। अधिकारियों को बताया गया कि इलाहाबाद जंक्शन, नैनी और छिवकी रेलवे स्टेशन पर कराए जा रहे कामों को दिसंबर 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा रेल प्रशासन से शहर के छह अंडरपास कुंदन गेस्ट हाउस, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग, तेलियरगंज को चौड़ा करने लिए इस्टिमेट की मांग की गई। इस पर बताया गया कि पांच अंडरपास के लिए इस्टीमेट भेजा जा चुका है।