-रेलवे ने वाकी टाकी से लोको पायलट को दूर रहने का दिया निर्देश

-लोको पायलट को बिना सिग्नल देखे ट्रेन आगे न बढ़ाने का भी निर्देश

VARANASI

उत्तर भारत में ठंड बढ़ने और कोहरे का आगाज होते ही रेलवे एलर्ट हो गया है। कोहरे को देखते हुए नॉर्दन रेलवे सहित एनईआर ने लोको पायलट व असिस्टेंट लोको पायलट की काउंसलिंग स्टार्ट कर दी है। इस बीच मंडल के ऑफिसर्स को निर्देशित कर दिया गया है कि अपने-अपने एरिया के स्टेशंस से गुजरने वाली ट्रेन्स के लोको पायलट से जरूरी निर्देश का पालन हर हाल में कराएं। इसे नजरअंदाज करने से बचें। वहीं लोको पायलट को भी सख्त निर्देश दिया गया है कि वाकी-टाकी सुन कर ट्रेन्स का संचालन नहीं करेंगे। जब तक सिग्नल दिखाई न दे तब तक ट्रेन आगे न बढ़ाएं।

भेजा गया इंस्ट्रक्शन

एनई रेलवे वाराणसी डिवीजन के डीआरएम एके कश्यप ने बताया कि कोहरे को देखते हुए मंडल के सभी स्टेशंस को सर्तक कर दिया गया है। वहीं आवश्यकतानुसार स्टेशन मास्टर, डिप्टी स्टेशन अधीक्षक, पावर केबिन प्रभारी को लगातार मॉनिटरिंग करके लोको पायलट को स्पीड बढ़ाने सहित कंट्रोल करने का दिशा निर्देश भेजा जाता रहेगा। उन्होंने बताया कि रात के समय ट्रैक पर पटाखा लगाने के लिए सभी स्टेशंस को अवेलेबल करा दिया गया है। लोको पायलट को यदि कहीं घने कोहरे के चलते कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो वो पटाखे की आवाज अवश्य सुनें। इससे उन्हें आगे के स्टेशन का पता चल जाएगा। उन्होंने बताया कि मेल एक्सप्रेस सहित सुपरफास्ट ट्रेनों के लोको पायलट और असिस्टेंट लोको पायलट को बताया जा रहा है कि जहां घने कोहरे के कारण सिग्नल नहीं दिखायी दे रहा है वहां इंजन से उतर कर सिग्नल पोल तक स्वयं जाकर देखने के बाद ही ट्रेन को आगे बढ़ाएं।

स्टार्ट हुई धुंध

ठंड के स्पीड पकड़ते ही आसमान में कोहरा दिखने लगा है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड में कोहरे का प्रकोप शुरू हो गया है। नॉर्दन रेलवे हेड क्वार्टर ने लखनऊ सहित सभी मंडलों पर ट्रेनों के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया है। साथ ही ऑफिसर्स विभिन्न स्टेशंस पर तैनात स्टेशन मास्टर से लगातार संपर्क में हैं।