- रिटायरिंग रूमों के सुंदरीकरण के लिए रेलवे ने आईआरसीटीसी को सौंपी जिम्मेदारी

- देश के 408 रेलवे स्टेशनों के ए-1 व ए क्लास के रिटायरिंग रूमों का होगा कायाकल्प

- पैसेंजर्स को न्यू लूक रूम के साथ स्टाइलिश बेड, सोफा और बाथरूम भी मिलेगा

- एक्सक्लूसिव

GORAKHPUR: अगर आप सफर के दौरान रेलवे के रिटायरिंग रूम में ठहरते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे के रिटायरिंग रूम्स की सूरत आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) बदलने जा रहा है। आईआरसीटीसी अब एनई रेलवे के सभी ए-1 व ए क्लास के रिटायरिंग रूमों का कायाकल्प करेगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक प्राइवेट कंपनी को टेंडर भी दे दिया है। इसके विस्तार के बाद रिटायरिंग रूमों में भी पैसेंजर्स को बिल्कुल लग्जरी होटलों जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

आईआरसीटीसी को सौंपा जिम्मा

रेलवे बोर्ड ने देश के सभी ए-1 व ए क्लास रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूमों को माड्यूलाइज करने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी है। इसके जरिए पैसेंजर्स अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी रिटायरिंग रूम्स बुक करा सकते हैं। इतना ही नहीं बुकिंग सिस्टम में भी बड़ा बदलाव करते हुए अब रिटायरिंग रूमों को घंटे के मुताबिक बुक किया जा रहा है। इससे आप जितनी देर रिटायरिंग रूम लेंगे आपको उतने देर का ही पेमेंट करना होगा।

बद से बदतर है रिटायरिंग रूम्स

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लगभग सभी स्टेशनों के रिटायरिंग रूम्स की हालत बेहद खराब है। हालांकि रेलवे की ओर से समय-समय पर मरम्मत होती रहती है। ऐसे में पैसेंजर्स को इन रिटायरिंग रूमों में कोई सुविधा नहीं मिलती है। इससे पैसेंजर्स को रेलवे के रिटायरिंग रूमों से मोह भंग होता जा रहा है। इसे देखते हुए रेलवे ने इसके सुदंरीकरण की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी है।

अक्तूबर तक हो जाएगा तैयार

अधिकारियों के मुताबिक, इसके लिए इसी सप्ताह से आईआरसीटीसी काम भी शुरू करने जा रहा है। इसमें एनई रेलवे सहित देश के तमाम ए-1 व ए क्लास रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूमों को अक्तूबर तक माड्यूलाइज कर तैयार कर दिया जाएगा।

यह होंगी सुविधाएं

- अब रिटयरिंग रूमों को पूरी तरह एसी कर दिया जाएगा।

- न्यू लूक में दिखने वाले बेडरूम में होगा शानदार सोफा

- स्टाइलीश बेड के साथ होगा मिलेगा बेहतरीन बाथरूम

- पैसेंजर्स को मिलेगी प्रोफेशनल सर्विसेज की भी सुविधा

- रिटायरिंग रूमों को लोकल टूर एजेंसियों से भी जोड़ा जाएगा।

वर्जन

रिटायरिंग रूमों को माड्यूलाइज करने का काम इसी हफ्ते शुरू करा दिया जाएगा। इसके लिए एक प्राइवेट कंपनी को काम दे दिया गया है। अक्तूबर तक काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद पैसेंजर्स रेलवे के न्यू लूक वाले रिटायरिंग रूमों को बुक करा सकेंगे।

संदीप दत्ता, पीआरओ, आईआरसीटीसी