- अब चलती ट्रेन में SMS के थ्रू भोजन की हो सकेगी बुकिंग

- दो घंटे एडवांस बुकिंग कराने पर सीट पर पहुंचेगा खाना व नाश्ता, नहीं लगेगा कोई सर्विस चार्ज

VARANASI:

यदि आप ट्रेन में जर्नी का प्लैन बना रहे हैं तो भोजन की चिंता न करें। बस मोबाइल उठाइए, एक मेसेज कीजिए और आपकी सीट पर भोजन खुद-ब-खुद पहुंचा दिया जाएगा। जी हां, यहां बात रेलवे के पैसेंजर अमेनटीज की हो रही है। खासतौर पर लंबी जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को भोजन को लेकर खासी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने जर्नी में पैसेंजर्स तक भोजन पहुंचाने के लिए नया इंतजाम किया है। इसके तहत अब पैसेंजर्स को भोजन के लिए केवल अपने मोबाइल से निर्धारित नंबर पर मेसेज करना होगा। इसकी स्टार्टिग ख्फ् जनवरी से हो चुकी है। जर्नी में पैसेंजर्स तक भोजन पहुंचाने की रिस्पॉन्सिबिलटी आईआरसीटीसी को सौंपी गयी है।

दो घंटे का गैप जरूरी है

ट्रेन में जर्नी के बीच किसी भी वक्त अचानक भोजन ऑर्डर नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए पैसेंजर्स को कम से कम दो घंटे पहले ऑर्डर देना होगा। यानि कि ऑर्डर देने से लेकर डिलीवरी होने के बीच दो घंटे का गैप जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होगा तो भोजन अवेलेबल नहीं हो पाएगा। टाइम से भोजन बुक कराने वालों को भोजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। संबंधित स्टेशन पर पहुंचते ही पैसेंजर की सीट पर ऑर्डर किया हुआ भोजन पहुंच जाएगा।

ऐसे होगा बुक

जर्नी के दौरान पैसेंजर को अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स में टाइप करना है एमईएएल। इसके बाद एक स्पेस देकर अपना पीएनआर नंबर लिखकर इसे क्फ्9 पर भेज देना है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर क्800क्0फ्ब्क्फ्9 या 0क्ख्0-ब्फ्8फ्89ख् से 99 पर मिस कॉल करके भी भोजन बुक किया जा सकेगा। इसके बाद पैसेंजर के पास एक कॉल आएगी और उस पैसेंजर से संबंधित रेलवे कर्मी ऑर्डर लेगा। फ‌र्स्ट फेज में रेलवे ने खाने व ब्रेकफास्ट के रेट रेस्टोरेंट की तरह नॉर्मल ही रखे हैं। खास बात यह है कि खाने के लिए पैसेंजर्स से कोई एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा।