फोटो 12

- सुरक्षा कारणों के चलते रेलवे स्टेशन की पार्किग की गई है बंद

- स्टेशन परिसर में भी नहीं दी जा रही वाहनों को अनुमति

HARIDWAR: सुरक्षा कारणों के चलते रेलवे स्टेशन की पार्किग बंद किये जाने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। रेलवे स्टेशन के बाहर विस्फोटक मिलने की घटना के बाद तो रेलवे परिसर में वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। रेलवे स्टेशन आने वाले लोगों को अपने वाहन खड़े करने की जगह नहीं मिल रही है।

कहां खड़े होंगे वाहन ?

अ‌र्द्धकुंभ के चलते धर्मनगरी में जनवरी से श्रद्धालुओं का आना-जाना बढ़ा है, लेकिन उनके यहां पहुंचने से लेकर लौटने तक के दौरान जाम से पीछा नहीं छूट रहा। सुरक्षा के नाम पर एक जनवरी को रेलवे स्टेशन की पार्किंग में वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया था। गेट पर बैरियर लगाकर केवल पैदल ही लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। रेलवे प्रशासन ने अपनी पार्किंग को बंद तो कर दिया, लेकिन इसका कोई विकल्प नहीं दिया। इस बारे में रेलवे ने प्रशासन से भी कोई बातचीत नहीं की। अपने वाहन से रेलवे स्टेशन में आरक्षण कराने आ रहे लोगों को अपने वाहनों को खड़े करने के लिए जगह नहीं मिल रही है। रेलवे परिसर के बाहर अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवान वाहनों को खड़ा नहीं करने दे रहे।

कुलियों ने बढ़ा दिया मेहनताना

वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध से पहले मुख्य द्वार पर ही रिक्शा, टेंपो व अन्य वाहन मिल जाते थे, लेकिन साधन पाने के लिए सड़क तक आना होता है। ऐसे में कुलियों ने भी मौके का फायदा उठाया है और अपना मेहनताना बढ़ा दिया है। कुलियों द्वारा दोगुने से तीन गुना मेहनताना वसूला जा रहा है। इसे लेकर रेलवे स्टेशन पर रोज यात्रियों और कुलियों के बीच विवाद हो रहे हैं।

'सुरक्षा कारणों से पार्किंग को बंद कर दिया गया है। हमारे पास अतिरिक्त जगह नहीं है। लोगों से वाहन लेकर स्टेशन न आने की अपील की गई है। यह प्रतिबंध क्भ् फरवरी तक रहेगा। यह बढ़ भी सकता है.'

- एमके सिंह, स्टेशन अधीक्षक, हरिद्वार