-रेलवे ने की घर बैठे रेल टिकट अवेलेबल कराने की नयी फैसिलिटी की शुरुआत

-पैसेंजर मोबाइल फोन के थ्रू एडवांस रेल टिकट करा सकेंगे बुक

-बुकिंग के बाद घर पर कैश देकर पाएं टिकट की डिलेवरी

VARANASI: यदि आपके पास पैसा नहीं है तो भी रेल टिकट के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। बिना पैसा दिए भी आप घर पर रेल टिकट पा सकते हैं। रेलवे ने लोगों को घर बैठे रेल टिकट अवेलेबल कराने की नयी फैसिलिटी की शुरुआत की है। इसके तहत पैसेंजर अपने मोबाइल फोन के थ्रू पांच दिन पहले एडवांस रेल टिकट बुक करा सकते हैं। खास बात यह है कि टिकट का पेमेंट घर पर डिलेवरी के समय करना होगा।

आईआरसीटीसी ने उठाया कदम

बुक हुए टिकट को घर तक पहुंचाने और पेमेंट लेने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गयी है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म के ऑफिसर ने बताया कि यह अपने आप में अनोखा प्लैन है। टिकट बुक होने के समय पैसा न लेने का सिस्टम कुछ ऑनलाइन शॉपिंग से मैच करता है। जिस तरह ऑनलाइन शॉपिंग में कैश ऑन डिलेवरी सिस्टम है। ठीक उसी तरह की यह भी योजना है। इसके तहत पैसेंजर बुक माई ट्रेन एप से एडवांस रेल टिकट की बुकिंग करा सकेंगे। टिकट बुकिंग की यह फैसिलिटी ब्लैक बेरी सहित सभी तरह के स्मार्टफोन पर अवेलेबल होगी। इसमें पैसेंजर को बुकिंग के समय टिकट का पेमेंट नहीं करना होगा। पैसे का पेमेंट घर पर टिकट की डिलेवरी के समय करना होगा।

बस देना होगा म्0 रुपये एक्स्ट्रा

बिना पैसे दिए घर पर रेल टिकट पाने के लिए पैसेंजर्स को अपनी पॉकेट थोड़ी ढीली करनी होगी। टिकट पाने के बदले फेयर के अलावा म्0 रुपये एक्स्ट्रा देना होगा। ऑफिसर ने बताया कि इस फैसिलिटी का सबसे अधिक फायदा उन लोगों को होगा, जिनके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है। यही नहीं बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो बैंक का कार्ड होने के बावजूद इसका यूज नहीं करते हैं। नेट बैकिंग के थ्रू अकाउंट हैक होने का खतरा होने के कारण लोग ई टिकट कराने से परहेज करते हैं। लेकिन इस योजना से वो सीधे जुड़ सकेंगे।

आईआरसीटीसी से सीधे टिकट बुक न कराने के पीछे पेमेंट सबसे बड़ा कारण है। इसको देखते हुए नया सिस्टम लांच किया गया है।

बीएल लिंडा, सीनियर मैनेजर, कैंट रेलवे स्टेशन,वाराणसी