- लखनऊ-मुरादाबाद रेलखंड की अप-डाउन लाइन पर ट्रैक मरम्मत

BAREILLY:

बरेली से लखनऊ और मुरादाबाद के बीच अप एंड डाउन रेलवे ट्रैक पर 26 स्थानों पर ब्लॉक लिये जाने से 200 ट्रेनों की रफ्तार ठहर सी गई है। जिसके चलते 4 से 6 घंटे की दूरी तय करने में सुपरफास्ट ट्रेनों को भी सात से आठ घंटे लग रहे हैं।

12 घंटे ले रहे ब्लॉक

लाल फाटक सहित लखनऊ, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद सहित कई स्थानों पर अप-डाउन लाइन की पटरियों कमजोर हो गई हैं। लिहाजा, मंडे को 26 स्थानों पर ट्रैक मरम्मत काम किया गया। शहर की व्यस्ततम रेलवे क्रॉसिंग लाल फाटक पर मंडे को मेगा ब्लॉक स्लैब और रेलवे ट्रैक बदलने का काम किया गया। सुबह 8 से लेकर रात 8 बजे तक ट्रैक मरम्मत का काम किया गया। जिसकी वजह से अप-डाउन दोनों लाइन की ट्रेनों प्रभावित रही। रेलवे जंक्शन पर यात्रियों को घंटों ट्रेनों का इंतजार करना पड़ा। एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें 8 से 10 घंटे लेट रही।

30 हजार से अधिक यात्री करते है सफर

बरेली जंक्शन से होकर रोजाना 200 ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें सुपरफास्ट, एक्सप्रेस, पैसेंजर्स ट्रेंन और स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। इन ट्रेनों से सिर्फ बरेली से ही 30 हजार से अधिक यात्री बिहार, रांची, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, देहरादून सहित अन्य राज्यों और शहरों को जाते हैं। लेकिन, ट्रैक मरम्मत ने यात्रियों की मुसीबतों को बढ़ा दिया। सबसे अधिक प्रॉब्लम्स उन यात्रियों को फेस करनी पड़ी, जो कि लगेज और फैमिली के साथ प्लेटफार्म पर ट्रेन पकड़ने के लिए पहुंचे हुए थे। वहीं प्लेटफार्म पर ट्रेनों का इंतजार करते- करते कई यात्री टिकट कैंसिल करा कर घर लौट गए।

परेशानी कम नहीं

यात्रियों की परेशानी कम होने वाली नहीं हैं। लाल फाटक के पास दो दिन दिन और ट्रैक मरम्मत का काम होगा। ऐसे में रेलवे और सड़क यातायात प्रभावित रहेंगे। रेलवे क्रॉसिंग संख्या 359/स्पेशल लाल फाटक की मरम्मत का कार्य होने की वजह से सुबह आठ से रात आठ बजे तक सड़क यातायात बाधित रहा। इस दौरान सड़क यातायात की वैकल्पिक व्यवस्था चनेहटी स्थित रेलवे क्रॉसिंग संख्या 358/सी से गुजारा गया। रामपुर की ओर से आने वाले वाहनों को चौपला ओवरब्रिज से शाहजहांपुर की ओर से आने वाले वाहनों को फरीदपुर के निकट फाटक संख्या 352 / सी एवं 352/ए बुखारा बाईपास से गुजारा गया।

यह ट्रेनें रही विलंब

लखनऊ रूट्स पर

ट्रेनें - घंटे विलंब

हिमगिरी सुपरफास्ट - 7.20

जननायक एक्सप्रेस - 10.00

अर्चना सुपरफास्ट - 7.00

चंडीगढ़ एक्सप्रेस - 8.20

दिल्ली रूट्स पर

अवध-आसाम एक्सप्रेस - 8.00

सरयू-यमुना एक्सप्रेस - 10.00

पुरबिया एक्सप्रेस - 8.30

कुम्भ सुपरफास्ट - 7.00