- रेलवे के आरक्षण टिकट का बढ़ाया जाएगा साइज

- रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे जोन को दिए निर्देश

आई एक्सक्लूसिव

sundar.singh@inext.co.in

Meerut: व्यापारियों के लिए अच्छी खबर है। अब वे अपने उत्पाद का प्रचार रेलवे के आरक्षण टिकटों पर भी कर सकेंगे। रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने के लिए आरक्षण टिकटों के 70 फीसदी स्पेस में विज्ञापन जारी करने का निर्णय लिया है। इसका फायदा लोकल स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक उठाया जा सकता है। विभागीय जानकारी के अनुसार टिकट पर यात्रियों का विवरण अब केवल 30 फीसदी हिस्से पर ही होगा।

टिकट का बढ़ाया जाएगा साइज

विज्ञापन से अधिक से अधिक राजस्व एकत्रित हो, इसके लिए इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एक अलग निदेशालय का गठन किया है। नई व्यवस्था में रेल टिकट का साइज बढ़ाने और लोकल स्तर पर विज्ञापन लेने का निर्णय लिया गया है। रेलवे बोर्ड ने अब आरक्षण टिकट का साइज 18बाई 10 सेमी रखने का खाका तैयार किया है। इसमें 0.2 सेमी घट-बढ़ सकता है।

लोकल विज्ञापन दिखाई देंगे

नई व्यवस्था का लाभ मेरठ सहित सभी व्यापारी ले सकेंगे। क्योंकि रेलवे बोर्ड ने लोकल विज्ञापनों को प्राथमिकता देने के लिए कहा है। लोकल व्यापारी रेलवे के माध्यम से अपने उत्पादों का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें रेलवे के संबंधित अधिकारियों से संपर्क करना पड़ेगा। साथ ही कितने दिन विज्ञापन चलवाना इसकी एक मुश्त धनराशि जमा करनी पड़ेगी।

होगी रेलवे की सूचनाएं

रेलवे बोर्ड ने अपने फैसले में ये भी कहा है कि अगर टिकट पर विज्ञापन नहीं रहेगा तो टिकट के उस हिस्से में यात्रियों से संबंधित रेलवे की सूचनाएं दी जाएगी।

आकर्षक होगा रेल टिकट

रेलवे अब आरक्षण टिकटों को रंगीन और आकर्षक बनाएगा। रेल मंत्रालय की और से ऐसा विज्ञापन दाताओं को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए किया जा रहा है। ताकि यात्री टिकट देखने के लिए बाध्य हों।

वर्जन

लोकल स्तर पर व्यापारियों को लाभ व रेलवे के रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए बोर्ड ने ये फैसला किया है। फिलहाल आरक्षण टिकटों पर विज्ञापन छापने के आदेश हैं। यदि यह सफल हुआ तो जनरल टिकटों का भी साइज बढ़ा दिया जाएगा।

-नीरज शर्मा, सीपीआरओ रेलवे

-------